Vodafone-Idea: भारी कर्ज में डूबी टेलीकॉम कंपनी वोडाफोन-आइडिया के सामने एक और बड़ी चुनौती आने वाली है. अगर आपके पास भी वोडाफोन-आइडिया का नेटवर्क है तो ये खबर आपके लिए है. नवंबर का महीना आपके लिए बड़ी टेंशन ला सकता है.

कर्ज में डूब रही कंपनी कि सेवाएं बंद हो सकती है. दरअसल वोडाफोन-आइडिया (Vodafone-Idea: ) इंडस टावर्स नाम की कंपनी के टावर इस्तेमाल करती है, उसने कर्ज न चुकाने पर सेवाएं बंद करने की चेतावनी दी है.

 इंडस टावर का वोडाफोन आइडिया पर करीब 7 हजार करोड़ से  ज्यादा का कर्ज है. कंपनी में भारती एयरटेल की सबसे ज्यादा 47.76% और वोडाफोन ग्रुप की 21.05% हिस्सेदारी है. वोडाफोन आइडिया की भी पहले इंडस टावर में 11.5% हिस्सेदारी थी, लेकिन 2 साल पहले भारती इन्फ्राटेल में इंडस टावर के विलय के समय कंपनी ने हिस्सेदारी बेच दी थी. रिलायंस जियो के आने के बाद बिड़ला की आइडिया और वोडाफोन एक में मिल गई थीं.

इसके बाद देश में भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) को लेकर चार टेलीकॉम कंपनियां रह गई. वोडाफोन आइडिया लगातार घाटा दे रही है और हाल में तो इसके डूबने तक की चर्चा हो रही है. वोडाफोन आइडिया देश की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम ऑपरेटर है. टेलीकॉम सेकटर में रिलाइंस जियो का दबदबा बढ़ता जा रहा है. टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के अनुसार जुलाई में वोडाफोन-आइडिया कंपनी के 15.4 लाख यूजर्स ने नेटवर्क को छोड़ा है. इससे कंपनी के कुल उपभोक्ताओं की संख्या 25.51 करोड़ रह गई है.