अमित शर्मा,श्योपुर। वन्यजीवों के प्रजनन काल का समय 30 सितंबर को पूरा हो चुका है. दुनिया भर के लगभग सभी नेशनल पार्क आज से पर्यटकों के लिए खोले जा चुके हैं, लेकिन मध्यप्रदेश के श्योपुर स्थित कूनो नेशनल पार्क की सैर करने का मन बनाकर बैठे पर्यटकों को अभी और इंतजार करना पड़ेगा. 16 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए कूनो पार्क खोले जाने की बात सामने आई है.

दरअसल राष्ट्रीय कूनो पालपुर अभयारण्य के अधिकारी बारिश की वजह से कूनो के रास्ते खराब होने और जगह-जगह जलभराव होने की बात कहकर 16 अक्टूबर से पर्यटकों के लिए खोलने की बात कह रहे हैं. जिसके लिए उन्होंने राज्य स्तर के वन विभाग अधिकारियों से सहमति भी ली है. 16 अक्टूबर को ही चीतों को बड़े बाड़े में शिफ्ट किया जाएगा. इस वजह से ऐसा भी हो सकता है कि बारिश का बहाना बनाकर कूनो के अधिकारी 16 अक्टूबर तक पर्यटकों की आवाजाही पर रोक लगाना चाह रहे हो.

मध्यप्रदेश के कूनो में चीतों को चीतल परोसने पर बिश्नोई समाज नाराज, केंद्र और राज्य सरकार को दी यह चेतावनी

राष्ट्रीय कूनो पालपुर अभ्यारण के डीएफओ प्रकाश वर्मा का कहना है कि बारिश होने की वजह से कूनो के रास्ते खराब हो गए हैं. जिनकी मरम्मत का कार्य किया जाएगा. कूनो में अभी फोर व्हील वाली गाड़ियों की कमी है. पर्यटक अपने साथ जो गाड़ियां लेकर अंदर जाएंगे, वह इस रास्ते पर नहीं चल पाएंगी. जगह-जगह जलभराव भी हो रहा है. इससे पर्यटकों को दिक्कत हो सकती है. इसे देखते हुए आगामी 16 अक्टूबर से कूनों को पर्यटकों के लिए खोलने का निर्णय लिया है. भोपाल स्तर के अधिकारियों से भी बात हो गई है.

कूनो में टेंशन में चीतेः सुबह में एक चीते ने नहीं खाया खाना, अधिकारियों-कर्मियों की फूल गई थी सांसें, दोपहर बाद किया भोजन, वन मंत्री बोले- सरकार अपने बच्चों की तरह कर रही देखभाल

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने 17 सितंबर को जन्मदिन के मौके पर नामीबिया से भारत लाए गए 8 चीतों को मप्र के श्योपुर के कूनो नेशनल पार्क में छोड़कर चीता परियोजना का शुभारंभ किया. पीएम मोदी ने बटन दबाकर पिंजड़े का दरवाजा खोला और चीतों को कूनो नेशनल पार्क में रिहा किया. कूनो के क्वारंटाइन बाड़े में तीन नर और पांच मादा चीतों को छोड़ा है. चीतों को छोड़ते हुए खुद कैमरे में कैप्चर किया था.

जन्मदिन पर MP को चीतों का तोहफा: पीएम मोदी ने कूनो नेशनल पार्क में 3 चीते को पिंजरे से किया आजाद, ऐतिहासिक पल को खुद कैमरे में किया कैद, देखिए VIDEO

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus