लहसुन किसी भी डिश का स्वाद तो बढ़ा ही देता है, साथ ही ये सेहत के लिहाज से भी बहुत गुणकारी है. इंडियन खाने में तो किसी न किसी रूप में इसका इस्तेमाल होता ही है. फिर चाहे लहसुन को बारिक काट कर तड़का लगाएं या फिर उसका पेस्ट बनाया जाए.

कई बार जब किसी सब्जी या डिश मे बहुत ज्यादा मात्रा में लहसुन डालना हो तो इसकी छोटी छोटी कली को छीलने में बहुत ज्यादा समय लग जाता है. ऐसे में आपकी इस समस्या का समाधान आज हम बताते हैं.

इसे भी पढ़ें – रुपए के मूल्य में ऐतिहासिक गिरावट, डॉलर के मुकाबले 82 रुपए से पार हुई कीमत…

पानी में डूबा के रखें

लहसुन को आसानी से छिलना है, तो करीब 15-20 मिनट के लिए पानी में डूबा कर छोड़ दें. उसके बाद देखिए कितनी आसानी से सारे छिलके बड़ी आसानी से निकल जाएंगे.

माइक्रोवेव करें

लहसुन के छिलके उतारने के लिए माइक्रोवेव का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. पहले माइक्रोवेव में लहसुन की गांठों को 20-30 सेकंड के लिए रखकर गर्म करें. इसके बाद उन्हें निकाल कर आसानी से छिलके निकाल लें.

इसे भी पढ़ें – बॉयफ्रेंड पर 80 हजार खर्च करती है ये महिला, ‘शुगर बेबी’ के कारण बनी चर्चा का विषय, जानिए क्या है वजह …

हल्का सा Rost कर लें

अगर आपके पास माइक्रोवेव की सुविधा नहीं है, तो कोई बात नहीं बस लहसुन को हल्का सा Rost कर लें. लेकिन ध्यान रखें बहुत धीमी आंच में एकदम हल्का Rost करें इस तरीके से भी छिलके निकल जाएंगे.

अच्छे से Shake करें

लहसुन को छीलने के लिए सबसे कॉमन तरीका है कि उसे अच्छी तरह से शेक (Shake) किया जाए. जिससे उसके छिलके अपने आप उतर जाएंगे. इसके लिए एक डिब्बे का इस्तेमाल कर सकते हैं. डिब्बे में लहसुन डालकर अच्छी तरह से बंद कर दें और जोर से हिलाएं इस से भी लहसुन को छीलने में आसानी होगी.