चंडीगढ़। वायुसेना दिवस के अवसर पर भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने दो बड़े ऐलान किए. पहला कि भारतीय वायुसेना में एक नया ‘वेपन सिस्टम ब्रांच’ बनाएगी, और दूसरा कि अगले साल से वायुसेना में महिला अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी. इन दोनों घोषणाओं को अहम माना जा रहा है.

चंडीगढ़ में वायुसेना दिवस के मौके पर फुल डे रिहर्सल किया जा रहा है. कार्यक्रम में भारतीय वायुसेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने बताया कि सरकार ने वायुसेना को ‘वेपन सिस्टम ब्रांच’ बनाने की मंजूरी दे दी है. भारत की आजादी के बाद पहली बार एक नया ऑपरेशनल ब्रांच बनाया जा रहा है. इसकी जरूरत फ्रांस से मिले युद्धक विमान राफेल के बाद महसूस की जाने लगी थी. एयर चीफ मार्शल ने कहा कि ये ब्रांच अनिवार्य रूप से एयरफोर्स के सभी तरह के लेटेस्ट वेपन सिस्टम को हैंडल करेगा. इससे 3400 करोड़ रुपए की बचत होगी.

इसके साथ ही वायु सेना अध्यक्ष ने अगले साल से महिला अग्निवीरों को शामिल किए जाने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि हमने अपनी ऑपरेशनल ट्रेनिंग मेथेडलॉजी में बदलाव किया है, जिससे हर अग्निवीर भारतीय वायुसेना में करियर शुरू करने के लिए सही स्किल और नॉलेज से लैस हो. इस साल दिसंबर में हम प्रारंभिक ट्रेनिंग के लिए 3000 अग्निवीर वायु को शामिल करेंगे. पर्याप्त स्टाफिंग सुनिश्चित करने के लिए आने वाले सालों में यह संख्या और बढ़ जाएगी. हम अगले साल से महिला अग्निवीरों को शामिल करने की भी योजना बना रहे हैं.

पढ़िए ताजातरीन खबरें…

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक