दीपक ताम्रकार, डिंडोरी। मध्यप्रदेश सरकार के दो मंत्री रामकिशोर कावरे और अरविंद भदौरिया शनिवार को डिंडोरी जिले के दौरे पर रहे। एक ओर जहां मंत्री रामकिशोर ने अधिकारी-कर्मचारियों की जमकर क्लास लगाई। मंत्री ने कहा कि विभागीय अफसरों को योजनाओं की जानकारी नहीं है। CM को रिपोर्ट भेजेंगे, तो वहीं दूसरी तरफ जिले की महिलाएं विट्ठलदेह बांध के विरोध में PWD रेस्ट मार्ग जाम कर दिया।

दरअसल प्रदेश के सहकारिता मंत्री एवं आयुष विभाग के मंत्री राम किशोर कावरे डिंडोरी जनपद अंतर्गत ग्राम आनाखेड़ा में आयोजित मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान में शिरकत की। यहां उन्होंने हितग्राहियों को योजना से लाभान्वित किया। मंत्री रामकिशोर कावरे कार्यक्रम में तय समय पर पहुंचे और जनपद और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों व कर्मियों से विभागीय योजनाओं की मंच से ही जानकारी ली। इस दौरान मौखिक जानकारी पूरी नहीं मिलने पर मंत्री रामकिशोर कावरे ने नाराजगी जाहिर करते हुए अधिकारियों व कर्मचारियों को जमकर फटकार लगाई।

इसके साथ ही डिंडोरी एसडीएम बलवीर रमन को अधिकारियों पर नजर रखने के निर्देश दिए है। जिससे उन्हें शिविर के दौरान विभागीय योजनाओं की सही जानकारी रहे। इसी तरह से स्वास्थ्य विभाग द्वारा शिविर में किसी भी ग्रामीणों का टेस्ट न किये जाने और दवा वितरण न करने पर जिले के सीएमएचओ रमेश मरावी को भी फटकार लगाई। उन्होंने कहा कि यह सभी जानकारी वे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान तक रिपोर्ट बनाकर भेजेंगे, ताकि अभियान की सच्चाई पता चल सके।

विट्ठलदेह बांध के विरोध में महिलाओं ने PWD रेस्ट मार्ग किया जाम

इधर आदिवासी जिला डिंडोरी में विट्ठलदेह बांध का विरोध तेज हो गया है। 11 गांव से आई करीब दो दर्जन महिलाओं ने डिंडोरी कलेक्टर रत्नाकर झा और पूर्व कैबिनेट मंत्री व भाजपा राष्ट्रीय मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे से मिलने की जिद पर अड़ी रही। इनकी मांग है कि तुरंत ही विट्ठलदेह बांध निरस्त किया जाए, लेकिन महिलाओं को पुलिस बल ने रोक दिया। इससे नाराज महिलाओं ने पीडब्ल्यूडी रेस्ट हाउस मार्ग पर कलेक्टर से मिलने के लिए बढ़ने लगी, लेकिन पुलिस ने महिलाओं को वहां भी जाने नहीं दिया। इसके बाद सभी महिलाओं ने रेस्ट हाउस मार्ग पर बैठकर जाम लगा दिया।

हालांकि डिंडोरी तहसीलदार बिसन सिंह ठाकुर की समझाइश पर महिलाओं ने मार्ग खोला, तब जाकर वाहनों का आवागमन शुरू हो सका। बता दें कि डिंडोरी प्रवास पर रहे प्रदेश के दो मंत्री अरविंद सिंह भदौरिया व रामकिशोर कावरे जिनकी आवभगत में लगे प्रशासन के अधिकारी नहीं चाहते थे कि किसी प्रकार का माहौल खराब हो। इसके चलते बांध का विरोध कर रही महिलाओं को मिलने से रोका गया।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus