आज की जनरेशन नौकरी छोड़ के बिजनेस करने कि ज्यादा इच्छुक रहती है. लेकिन हमेशा इस दुविधा में रहते हैं कि कौन सा बिजनेस करें जो अच्छी कमाई के साथ लंबी दौड़ में रहे. ऐसे में हम आपके लिए कुछ विकल्प लेकर आए हैं. जिससे आप को ना सिर्फ आइडिया मिलेगा, बल्की आप बिजनेस को आगे भी बड़ा कर आच्छी कमाई भी कर सकेंगे. आइए जानते है उन बिजनेस के बारे में-

कई स्टार्टअप ने दिवाली पर पानी से जलने वाले दीये बाजार में उतारे हैं. जो बिना बिजली और तेल के जलते है. इन दीयों में पानी डालते ही ये जलने लगते हैं. छोटे दुकानदार से बने इन दीयों को लंबे समय तक चला सकते हैं. ये दीये जैसे ही पानी के सम्पर्क में आते ही जलने लगते हैं. आप इन्हें दिल्‍ली, मुम्‍बई के होलसेल मार्केट से लेकर लोकल मार्केट में बेचेंगे तो आप अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं. साथ ही अपने ग्राहकों को कुछ नया प्रोडक्‍ट दे सकते हैं.

रंगोली

दिवाली, होली, नवरात्रि इन सभी त्योहारों में रंगो का भरपूर उपियोग होता है. ऐसे में अगर आप भी रंगोली बनाने का व्‍यापार शुरू करना चाहते हैं तो आप इसका छोटा सा प्‍लांट लगाकर लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं.

खिलौने

मार्केट की रिसर्च से पता चला है कि भारत में बच्चों के खिलौने कि भी बहुत डिमांड है. चाहे वो बर्थडे हो या फिर कोई त्योहार, लोग बच्चों को खिलौने जरुर देते हैं. भारत कि तरफ से चाइना के प्रोडक्ट को बंद करने का पूरा प्रयास किया जा रहा है. ऐसे में आप खिलौनों की छोटी फैक्ट्री डाल सकते है. हालांकि इस व्‍यापार को शुरू करने से पहले आपको मार्केट की अच्‍छे से रिसर्च करनी होगी.

लाइट्स

दिवाली के मौके पर डेकोरेटिव लाइट्स की खूब डिमांड होती है. इन लाइट्स का बिजनेस ना सिर्फ दिवाली पर, बल्कि आगे भी आपको कमाई का मौका देगा. दिवाली के बाद शादी का सीजन शुरू हो जाएगा, फिर क्रिसमस और नए साल पर तो इसकी भारी मांग होती ही है. इस बिजनेस को स्‍टार्ट करने का यह बहुत अच्छा मौका है.

कपड़े

वैसे कपड़े का बिजनेस कभी नहीं थमता. अगर आप इसे स्‍टार्ट करते हैं तो दिवाली में अच्‍छा मुनाफा कमा सकते हैं. इस बिजनेस में ये भी फायदा है कि आप कम निवेश पर इसे शुरू कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें :