पटना. समाजवादी पार्टी (सपा) के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद, विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा सहित तमाम नेताओं ने शोक व्यक्त करते हुए अपनी संवेदना जाताई है. यादव के निधन की खबर बिहार पहुंचने के बाद राजनीतिक हलकों में शोक की लहर उमड़ पड़ी. सभी दलों के नेताओं ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने शोक संदेश में कहा कि यादव का निधन राष्ट्र के लिए अपूरणीय क्षति है. यादव देश के बड़े समाजवादी नेता थे. एक साधारण किसान परिवार में जन्म लेने वाले यादव पहले दो बार उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री रहे उसके पश्चात देश के रक्षा मंत्री बने, पुन: एक बार फिर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बने. वे स्पष्टवादी, निडर एवं दूरदर्शी नेता थे. वे लोकप्रिय जननेता के साथ ही कुशल प्रशासक भी थे. वे लोकसभा सांसद भी थे. वे हमेशा अपनी विचारधारा पर अडिग रहे. उत्तर प्रदेश एवं देश के विकास में उनके महत्वपूर्ण योगदान को हमेशा याद किया जाएगा. उनसे हमारा व्यक्तिगत लगाव था. उनके निधन से मुझे काफी दुख पहुंचा है.

राजद के अध्यक्ष लालू प्रसाद ने मुलायम सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि समाजवादी वटवृक्ष सपा संरक्षक मुलायम सिंह के निधन की खबर से मर्माहत हूं. देश की राजनीति में एवं वंचितों को अग्रिम पंक्ति में लाने में उनका अतुलनीय योगदान रहा. उनकी यादें हमेश जुड़ी रहेगी.

इधर, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने शोक व्यक्त करते हुए कहा कि सपा संरक्षक मुलायम सिंह के निधन पर गहरा शोक और संवेदना व्यक्त करता हूं. वे एक कुशल प्रशासक, प्रख्यात समाजवादी एवं लोकप्रिय राजनेता थे. उनके निधन से देश के राजनीतिक एवं सामाजिक क्षेत्र में अपूरणीय क्षति हुई है.

इसे भी पढ़ें – Mulayam Singh : मुलायम सिंह रहे पहलवान, शिक्षक और राजनीति के माहिर खिलाड़ी, जानें उनका पूरा जीवन

बिहार विधानसभा में विपक्ष के नेता विजय कुमार सिन्हा ने यादव के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि सौम्य व्यक्तित्व के धनी, समाजवादी नेता, पूर्व केंद्रीय मंत्री और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के निधन से मर्माहत हूं. भाजपा नेता ने कहा कि उनका जाना देश की राजनीति के लिए अपूरणीय क्षति है.

बता दें कि समाजवादी पार्टी के संस्थापक और उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव का सोमवार को गुरुग्राम मेदांता में निधन हो गया.