Corona Update: एक बार फिर कोरोना का नया वेरिएंट तबाही मचा रहा है. कोरोना के मामले अचानक तेजी से बढ़ोत्तरी देखी जा रही है. कोरोना के नए Omicron सब-वेरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 का पता लगाया गया है. इसके बारे में कहा गया है कि यह सब-वेरिएंट अधिक ट्रांसमिसिबिलिटी के साथ अत्यधिक संक्रामक हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय रोग निवारण और नियंत्रण केंद्र के उप निदेशक ली शुजियान ने कहा कि अत्यधिक संक्रामक वायरस के बारे में सबसे पहले उत्तर पश्चिमी चीन में पता चला था. अमिक्रॉन का BA.5.1.7 सबवेरिएंट पहली बार चीन में पाया गया है जो तेजी से फैलता है.

डरा रहा ये वेरिएंट

उत्तरी चीनी प्रांत शेडोंग में 4 अक्टूबर से सामने आ रहे COVID-19 मामलों में ओमिक्रॉन के सब वेरिएंट BF.7 का पता चला है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी अत्यधिक संक्रामक BF.7 COVID सब वेरिएंट के खिलाफ चेतावनी दी थी. ग्लोबल टाइम्स के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि अगर समय रहते जरूरी उपायों को नहीं अपनाया गया तो यह सबवेरिएंट BF.7 तेजी से फैल सकता है.

फिर से पाबंदियां लागू

कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए चीन सख्त COVID नीतियां अपना रहा है. चीन के कई शहरों में लॉकडाउन लगा दिया गया है. इसके साथ चीन सरकार ने लोगों से धैर्य रखने का आह्वान किया है. चीन में कोरोना के मामले अगस्त के बाद से अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गए हैं. Omicron सब-वेरिएंट BF.7 और BA.5.1.7 पहली बार चीन में सामने आए हैं. सोमवार को आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार चीन में 9 अक्टूबर को 1,939 मामले दर्ज किए गए, जो 20 अगस्त के बाद से सबसे अधिक है. शंघाई में 34 नए कोविड मामले दर्ज किए गए हैं, जो तीन महीने में सबसे अधिक हैं.