क्या आपके बच्चे की hight उम्र के हिसाब से नहीं बढ़ रही है, और आपको उसकी चिंता हो रही है ? वैसे तो माना जाता है कि बच्चों की hight पर जेनेटिक असर पड़ता है पर कई बार ऐसा देखने में भी आता है कि बच्चे अपने आदर्श hight तक नहीं पहुँच पाते. Hight growth में उनकी ये रुकावट खाने में उचित पोषक तत्वों की कमी से भी होता है.

पोषक तत्वों की कमी की वजह से हार्मोन सीक्रेशन ठीक तरह से नहीं हो पाता. डाइट में कुछ हेल्दी वेजिटेबल्स को शामिल करने से हार्मोन संतुलन और पोषक तत्व का बैलेंस बना रहता है और hight ठीक तरह से बढ़ती है. ये हैं कुछ super food, जो बच्चों की hight growth में help करते हैं.


1- हरा मटर
बच्चों को मटर काफी पसंद होती है और इसके सेवन से hight भी बढ़ती है. इसमें ल्यूटेन समेत कई पोषक तत्व होते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी है.

2-बीन्स
विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर बीन्स को बच्चों के आहार में जरुर शामिल करें. इससे काफी फायदा होगा।

3- ब्रोकली
ब्रोकली को काफी पौष्टिक सब्जी माना जाता है. इसमें विटामिन सी, आयरन और फाइबर होता है. बच्चों के आहार में पोषण से भरपूर ब्रोकली जरुर शामिल करें. ये भी उनकी hight बढ़ने में मदद करेगी.


4-पालक
पालक तो सभी के लिए बहुत helthy होता है. इसमें कैल्शियम, आयरन, फाइबर और विटामिन भरपूर मात्रा में होते हैं. पालक शरीर के लिए जरूरी सब्जी है, इससे शरीर का विकास तेजी से होता है.