रायपुर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने चौथे छत्तीसगढ़ दौरे में आदिवासी बहुल बीजापुर जिले के ग्राम जांगला से कई परियोजनाओं का शुभारंभ किया. पीएम ने स्वास्थ्य क्षेत्र की सबसे बड़ी योजना आयुष्मान योजना, इंटरनेट कनेक्टिविटी बढ़ाने के लिए बस्तर नेट परियोजना के प्रथम चरण के साथ ही उत्तर बस्तर को रेल सेवा की सौगात दी.
ग्रामीण कर सकेंगे एटीएम का इस्तेमाल
प्रधानमंत्री ने जांगला के उप स्वास्थ्य केंद्र में आयुष्मान भारत योजना और उससे संबंधित कार्यक्रमों का शुभारंभ किया. इस मौके पर पीएम ने स्वास्थ्य विभाग के स्थानीय और विकासखंड स्तर के कार्यकर्ताओं से बातचीत की. प्रधानमंत्री जांगला के कार्यक्रम में बीजापुर जिले के जांगला सहित सात गांवों के लिए विभिन्न बैंक शाखाओं का भी शुभारंभ किया. इन शाखाओं के साथ ही बस्तर राजस्व संभाग के 21 बैंक विहीन गांवों में एटीएम की सुविधा भी लोगों को मिलनी शुरु हो जाएगी. इसके साथ ही कोण्डागांव जिले के ग्राम उरानबेड़ा और दंतेवाड़ा जिले के ग्राम पोण्डुम को भी बैंक शाखा की सुविधा की शुरुआत हुई.
 40 हजार वर्ग किलोमीटर में फैले बस्तर नेट का लोकार्पण
पीएम मोदी जांगला के कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ सरकार की बस्तर नेट परियोजना के प्रथम चरण का लोकार्पण किया. इस परियोजना के तहत आदिवासी बहुल बस्तर अंचल के दूर-दराज के गांवों तक इंटरनेट की पहुंच बढ़ाने के लिए बस्तर संभा ग के सभी सात जिलों- बीजापुर, नारायणपुर, बस्तर, कांकेर, कोण्डागांव, सुकमा और दंतेवाड़ा में ऑप्टिकल फाइबर केबल नेटवर्क विकसित किया जा रहा है. यह राज्य के दक्षिणी हिस्से में लगभग 40 हजार वर्ग किलोमीटर में फैला होगा. दो चरणों में क्रमशः 405 किलोमीटर और 431 किलोमीटर की दो परिधियों में इसे अमल में लाया जाएगा.
ग्रामीणों को रोजगार देने वाले बीपीओ की सराहना
इस दौरान पीएम मोदी प्रदर्शनी के विभिन्न स्टालों में भी पहुंचे और सभी योजनाओं का अवलोकन किया. पीएम ने  छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा इंडिया बीपीओ प्रमोशन योजना के तहत वहां बनाए गए ग्रामीण बीपीओ केन्द्र को भी देखा और इसकी सराहना की. यह केन्द्र ग्रामीण क्षेत्रों में युवाओं को रोजगार देने का एक बड़ा माध्यम साबित हो रहा है. जांगल के बीपीओ में बस्तर नेट परियोजना के जरिये इंटरनेट कनेक्शन भी दिया गया है.
आंगनबाड़ी केन्द्र बने आदर्श केन्द्र
पीएम मोदी प्रदर्शनी स्थल पर सार्वजनिक वितरण प्रणाली की राशन दुकान, हाटबाजार एएनएम, आंगनबाड़ी केन्द्र पोषण अभियान का अवलोकन किया. पीएम ने आंगनबाड़ी केन्द्र-पोषण अभियान का भी जायजा लिया. इस अभियान के तहत 14वें वित्त आयोग की राशि से आंगनबाड़ी केन्द्रों को आदर्श केन्द्र के रूप में विकसित किया गया है. बीजापुर जिले में 270 आंगनबाड़ी केन्द्र मॉडल आंगनबाड़ी के रूप में उन्नत किए जा चुके हैं. इन केन्द्रों की मरम्मत कर आकर्षक रंगों से इनकी पुताई की गई है और दीवारों को सुंदर चित्रों से सजाया गया है. प्रत्येक आंगनबाड़ी केन्द्र में पेयजल, शौचालय, साफ-सुथरे रसोई घर और रसोई गैस की भी व्यवस्था की गई है.