स्मार्टफोन खरीदते समय हमें ज्यादा समय लगता है, क्योंकि हम ऐसा फोन लेना चाहते हैं जो हर तरह से बेहतरीन हो. फोन खरीदते समय कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है, जिनमें से एक है फोन की बैटरी लाइफ. डिजिटल वर्ल्ड और सोशल मीडिया के दौर में स्मार्टफोन में हाईटेक फीचर्स के साथ उसमें अच्छी बैटरी लाइफ बहुत जरूरी होती है, लेकिन स्मार्टफोन जैसे जैसे पुराना होता जाता है वैसे ही उसकी बैटरी लाईफ कम होती जाती है.

आज हम आपको उन कमाल की ट्रिक्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको फॉलो करके आपको अपना स्मार्टफोन बार-बार चार्ज नहीं करना पड़ेगा और इसकी बैटरी लाइफ बेहतर हो जाएगी.. आइए जानते हैं क्या है वह ट्रिक्स….

रिफ्रेश रेट को करेें सेट
आपके स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ बढ़ाने की एक ट्रिक आपके स्मार्टफोन की सेटिंग में छिपी है. अगर आपके फोन की बैटरी जल्दी डिस्चार्ज हो रही है तो इसका एक कारण फोन का ज्यादा इस्तेमाल हो सकता है. आपको बता दें कि रिफ्रेश रेट जितना ज्यादा होगा बैटरी की खपत उतनी ही ज्यादा होगी. फोन की सेटिंग में जाकर दिए गए विकल्पों के अनुसार रिफ्रेश रेट को 60Hz या 90Hz पर सेट करने से आपके फोन की बैटरी लाइफ पर अच्छा असर पड़ेगा.

ब्राइटनेस को रखें कम
आप रिफ्रेश रेट के साथ डिस्प्ले को भी ऑटो ब्राइटनेट मोड पर सेट कर सकते हैं. जरूरत से ज्यादा ब्राइटनेस भी आपके फोन की बैटरी को जल्दी खत्म करती है. आप कोशिश करें कि फोन की ब्राइटनेस को 50 फीसदी या इससे कम ही रखें या सबसे सही तरीका यह है कि आप इसे ऑटो-ब्राइटनेस मोड पर सेट कर लें, इससे आपके फोन की बैटरी की अधिक बचत होती है.

ज्यादा बैटरी खपत वाले एप्स को करें बाय-बाय
एक और तरीका है, जिससे फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है, वो है अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड किए गए ऐप्स में से उन ऐप्स के बारे में पता लगाना, जो ज्यादा बैटरी का इस्तेमाल करते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि इस बात का पता आप किस तरह लगा सकते हैं तो हम आपको बता दें कि जब आप अपने स्मार्टफोन की सेटिंग्स में ‘बैटरी’ के सेक्शन में जाएंगे, आपको पता चल जाएगा कि कौन सा ऐप ज्यादा बैटरी इस्तेमाल करता है. ऐसे ऐप्स को बंद या अनइंस्टॉल करके आप अपने फोन की बैटरी लाइफ को बढ़ा सकते हैं.

अनावश्यक नोटिफिकेशन को करें बंद
फोन की बैटरी को सेव करने के लिए आप फोन में अनावश्यक नोटिफिकेशन को भी बंद कर सकते हैं. आप जरूरत ना होने पर जीपीएस लोकेशन और ब्लूटूथ को भी बंद कर सकते हैं. इससे भी आपकी बैटरी को सेव किया जा सकता है.

बैकग्राउंड एप्स को करें शट डाउन
एक बेहद आसान तरीका यह है कि अगर आप अपने स्मार्टफोन को जल्दी-जल्दी डिसचार्ज होने से रोकना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको अपने ज्यादातर ऐप्स को बैकग्राउंड में काम करने से रोकना होगा. जिस तरह कंप्यूटर या लैपटॉप इस्तेमाल करने के बाद शट डाउन किया जाता है, उसी तरह अपने स्मार्टफोन पर भी ऐप्स को इस्तेमाल करने के बाद बंद करें. ऐप्स बैकग्राउन्ड में चलते रहते हैं तो फोन की बैटरी खाते रहते हैं. इस तरह आप चुटकियों में अपने स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ को बेहतर बना सकते हैं.

फोन को रखें अप-टू-डेट
अपने फोन के एप और ऑपरेटिंग सिस्टम को समय-समय पर अपडेट करते रहें. अप-टू-डेट रहने से फोन स्मूथ काम करता है और बैटरी को भी कम कंज्यूम करता है. आप इसके लिए हफ्ते में एक बार या दो हफ्ते में एक बार एप और फोन के सभी आवश्यक अपडेट को जरूरी चेक करें और अपडेट करें. साथ ही बैकग्राउंड एप को भी बंद करें.

ये भी पढ़ें- 

BREAKING NEWS : CG में भूकंप के झटके, लोगों में दहशत

एयरपोर्ट पर बम की सूचना मिलने से मचा हड़कंप, फ्लाइट और यात्रियों की हो रही चेकिंग

राशन कार्ड होल्डर्स जान लें ये जरूरी नियम, किन स्थितियों में रद्द हो सकता है कार्ड…

शख्स ने की अंधाधुंध फायरिंग, पुलिस अधिकारी समेत 5 लोगों की मौत