नोएडा. कर चोरी की शिकायत पर गुरुवार को राज्य वाणिज्यकर विभाग की एसटीएफ टीम ने गर्ग इंडस्ट्री समेत उससे जुड़ीं 12 कंपनी पर छापेमारी की. इस कार्रवाई में लखनऊ के अलावा गौतमबुद्ध नगर, मेरठ और गाजियाबाद के सौ से अधिकारी शामिल रहे. कंपनी कई साल से जीएसटी में पंजीकृत हैं.

 सुबह करीब नौ बजे एक साथ छापेमारी शुरू की गई. अपर आयुक्त ग्रेड-1 एसटीएफ गौतमबुद्ध नगर यूनिट अरविंद कुमार ने बताया कि प्रदेश कर आयुक्त मिनिस्टी एस के निर्देश पर यह कार्रवाई की गई. गौतमबुद्ध नगर में गर्ग इंडस्ट्री की सेक्टर-8 स्थित फैक्टरी के अलावा नोएडा में अन्य ठिकानों पर छापेमारी की गई. इसमें जय हार्डवेयर, मोनिका सेल्स, डीडी हार्ड वेयर, दीपक हार्ड वेयर, डोर डिवाइसेस आदि कंपनियां शामिल हैं.

विभाग के अनुसार सभी कंपनियां हार्डवेयर का काम करती हैं. इसमें दरवाजे, कुंडी आदि सामान बनाकर बेचना शामिल है. विभाग के अनुसार जांच में काफी कर चोरी सामने आ सकती है. कई अहम दस्तावेज बरामद किए गए हैं. मौके पर मिले सामान और दस्तावेजों में दर्ज जानकारी में काफी अंतर पाया गया है. देर रात तक जांच चलती रही. अपर आयुक्त ग्रेड-1 ने बताया कि अधिक मूल्य के सामान को कम दिखाकर बेचना, हिसाब-किताब न रखना, सुविधानुसार खरीद बिक्री करना आदि की शिकायत पर जांच की गई थी. शिकायत सही पाई गई है और करोड़ों रुपये की कर चोरी पकड़ी गई है.

 जांच में कम पड़ गए अधिकारी वाणिज्यकर विभाग की यह कार्रवाई इतनी बड़ी है कि जांच में अधिकारी कम पड़ गए. दोपहर बाद गौतमबुद्ध नगर के और अधिकारियों को जांच में शामिल किया गया. विभाग के अनुसार चोरी किए गए कर के अलावा ब्याज और जुर्माना भी लगाया जाएगा.

ये खबरें भी जरूर पढ़े-