Himachal and Gujarat Election Date: चुनाव आयोग आज हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. चुनाव आयोग ने दिल्ली के विज्ञान भवन में तीन बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई है. सूत्रों के मुताबिक चुनाव आयोग आज सिर्फ हिमाचल प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान करेगा, जबकि गुजरात में चुनाव की घोषणा दिवाली के बाद की जाएगी.

गुजरात विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 18 फरवरी को और हिमाचल विधानसभा का कार्यकाल 8 जनवरी, 2023 को समाप्त हो रहा है. 2017 के चुनावों में, भाजपा ने गुजरात विधानसभा की 182 में से 99 सीटों पर जीत हासिल की थी.

कांग्रेस को 77 सीटें मिली थीं. चुनाव के बाद विजय रूपाणी को भाजपा का मुख्यमंत्री बनाया गया. हालांकि सितंबर 2021 में रूपाणी की जगह भूपेंद्र पटेल को मुख्यमंत्री बनाया गया था.

बता दें कि गुजरात चुनाव में 2017 में 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक वोटिंग हुई थी. नतीजे 18 दिसंबर को आए थे. गुजरात विधानसभा में बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी हैं.

वहीं, हिमाचल विधानसभा की 68 सीटों के लिए 9 नवंबर 2017 को मतदान हुआ था, जिसमें BJP ने 68 में से 44 सीटों पर जीत दर्ज की थी. वहीं, कांग्रेस को 21 सीटें मिली थीं. इस जीत पर जय राम ठाकुर को मुख्यमंत्री बनाया गया.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus