Sunday हो या Monday रोज खाओ अंडे… ये विज्ञापन हम टीवी में अक्सर देखते हैं और ये सिर्फ कहने की बात नहीं बल्कि हमारे Good Helth के लिए रोज एक अंडा खाना जरूरी भी है. लोगों को इसी के लिए जागरूक करने हर साल अक्टूबर के महीने के दूसरे शुक्रवार को World Egg Day मनाया जाता है. इस साल World Egg Day का Theme है “Eggs for a better life”

इसलिए मनाते World Egg Day

कुपोषण या अल्प पोषण पूरी दुनिया में एक बड़ी समस्या है. इस समस्या से लड़ने के लिए अंडे का सेवन एक कारगर उपाय है. यही वजह है कि अंडे में मौजूद पोषक तत्वों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए World Egg Day मनाया जाता है. इस दिन को मनाने का मुख्य उद्देश्य अंडे में मौजूद न्यूट्रिएंट्स के शरीर पर होने वाले फायदों से लोगों को अवेयर करना है.

न्यूट्रिशन में अंडे का Importent रोल है, इसलिए कहा जाता है कि हर दिन एक अंडा बच्चों से लेकर बुजुर्गों तक को जरूर खाना चाहिए. प्रोटीन के साथ-साथ अंडे में विटामिन, अमीनो एसिड और साल्ट पाया जाता है जो शरीर को सेहतमंद बनाने के लिए जरूरी है. जागरूकता फैलाने के लिए World Egg Day मनाया जाता है.

इसे भी पढ़ें – Smartphone को बार-बार नहीं करना पड़ेगा चार्ज! जान लें बैटरी बढ़ाने के ये जबरदस्त टिप्स…

Egg के फायदे

न्यूट्रिशन की कमी करता है पूरी

एक बड़े अंडे में लगभग 77 कैलोरी होती है और इसमें विटामिन A, B5, B12, B6, D, E, K और फोलेट, फास्फोरस, सेलेनियम, कैल्शियम, जिंक जैसे मिनरल्स और प्रोटीन और दिल को सेहतमंद रखने वाला हेल्दी फैट पाया जाता है.

कोलीन से भरपूर Egg

कोलीन एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो ज्यादातर लोगों को नहीं मिल पाता है. कोलीन शरीर में सेल मेंब्रेन और मस्तिष्क के मोलेक्यूल को बनाने का काम करता है. शरीर में कोलीन की कमी से कई गंभीर समस्याएं होने लगती हैं. एक उबले अंडे में लगभग 417 मिलीग्राम कोलीन पाया जाता है.

आंखों की रोशनी बढ़ाता है

अंडे में ल्यूटिन और जेक्सैंथिन एंटीऑक्सीडेंट होता है. ये मोतियाबिंद का खतरा कम करते हैं और आंखों की रोशनी तेज करते हैं. अंडे में भरपूर मात्रा में विटामिन A होता है जो आंखों के लिए एक जरूरी विटामिन माना जाता है.

इसे भी पढ़ें – Bigg Boss 16 : शालीन और टीना की क्लास लगाएंगे सुंबुल के पापा, कहते दिखे – मेरी बेटी का तमाशा बना दिया …

प्रोटीन और अमीनो एसिड

प्रोटीन शरीर में सभी प्रकार के ऊतकों को बनाने का काम करता है. एक अंडे में 6 ग्राम प्रोटीन होता है जो वजन घटाने में कारगर, मांसपेशियों का घनत्व बढ़ाने, ब्लड प्रेशर कम करने और हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है. अंडे में अमीनो एसिड भी सही अनुपात में पाया जाता है. इससे शरीर प्रोटीन का पूरा इस्तेमाल कर पाता है.

ओमेगा-3 से भरपूर

अंडे में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये हार्ट, ब्रेन और आंखों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. अंडे में खूब सारा कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, लेकिन ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल को प्रभावित नहीं करता है. ये लोगों पर भी अलग-अलग निर्भर करता है. अंडा खाने वाले 70 फीसदी लोगों में कोलेस्ट्रॉल की शिकायत नहीं होती है.