Sourav Ganguly CAB Presidential Election: अब बीसीसीआई के निवर्तमान अध्यक्ष सौरव गांगुली को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है. गांगुली अब बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन का चुनाव लड़ने जा रहे हैं. गांगुली पहले भी कैब के अध्यक्ष रह चुके हैं. 2015 में जगमोहन डालमिया की मृत्यु के बाद, गांगुली ने सीएबी के अध्यक्ष के रूप में पदभार संभाला. अक्टूबर 2019 में बीसीसीआई के अध्यक्ष बनने तक उन्होंने कैब में यह पद संभाला.

सौरव के बीसीसीआई अध्यक्ष बनने के बाद जगमोहन डालमिया के बेटे अभिषेक डालमिया कैब के अध्यक्ष बने. अब अभिषेक डालमिया का कार्यकाल खत्म होने जा रहा है. ऐसे में सौरव गांगुली बाकी पदाधिकारियों के साथ चुनाव लड़ने जा रहे हैं. सीएबी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव इस महीने के अंत में होने की संभावना है.

BCCI से करनी होगी विदाई

50 वर्षीय सौरव गांगुली का बीसीसीआई अध्यक्ष पद से जाना तय हो गया है. पूर्व क्रिकेटर रोजर बिन्नी 18 अक्टूबर को औपचारिक रूप से सौरव गांगुली की जगह लेंगे. रोजर बिन्नी कपिल देव की कप्तानी में 1983 में पहली बार वनडे विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम के सदस्य थे. रोजर बिन्नी जहां बीसीसीआई के नए बॉस बनने जा रहे हैं, वहीं जय शाह सचिव बने रहेंगे.

पद से हटाए जाने पर गांगुली ने तोड़ी चुप्पी

कुछ दिन पहले सौरव गांगुली ने अध्यक्ष पद से हटने को लेकर अपनी चुप्पी तोड़ी थी. सौरव गांगुली ने कहा, ‘पिछले तीन साल में कई अच्छी चीजें हुई हैं. आईपीएल कोरोना काल में हुआ जो पूरे देश के लिए मुश्किल समय था. प्रसारण अधिकार रिकॉर्ड कीमतों पर बेचे गए. अंडर 19 टीम ने वर्ल्ड कप जीता. काश महिला टीम राष्ट्रमंडल खेलों का स्वर्ण जीतती, वे ऑस्ट्रेलिया को हरा पातीं. ऑस्ट्रेलिया में सीनियर टीम जीती. एक प्रशासक के रूप में ये सुनहरे क्षण थे.

गांगुली का क्रिकेट करियर

सौरव गांगुली की गिनती भारत के सबसे सफल कप्तानों में होती है. उन्होंने 49 टेस्ट और 147 वनडे में भारत की कप्तानी की. गांगुली टीम को उस मुकाम पर ले गए जो देश में ही नहीं बल्कि देश के बाहर भी जीतना जानता था. सौरव गांगुली ने 113 टेस्ट मैचों में 42.17 की औसत से 7212 रन बनाए, जिसमें 16 शतक और 35 अर्धशतक शामिल हैं. वहीं, 311 वनडे में उन्होंने 41.02 की औसत से 11363 रन बनाए. इस दौरान उनके बल्ले ने 22 शतक और 72 अर्धशतक जड़े.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus