सुपर बाजार में एक छत के नीचे आपको जरूरत का सभी सामान मिल जाता है. ऐसे ही कुछ किसानों को खेती के लिए भी उपलब्ध होने जा रहा है. किसानों को खेती के लिए खाद, बीज और उर्वरक आदि की खरीदी करने दुकान-दुकान नहीं भटकना पड़ेगा. यहां उनके समय व श्रम की भी बचत होगी. उन्हें अदान क्रय करने में सहुलियत होगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 600 खाद-उर्वरक की दुकानों का उद्घाटन करने जा रहे हैं.

शॉप में क्या सुविधाएं मिलेगी
इसे मॉडल फर्टिलाइजर रिटेल वन स्टॉप शॉप का नाम दिया गया है. इस दुकान पर किसान खाद, बीज, कीटनाशक सहित अन्य कृषि से संबंधित रसायनों की खरीद कर सकेंगे. इतना ही नहीं इस दुकानों के जरिये किसान मिट्टी परिक्षण की सुविधा का लाभ भी उठा सकेंगे. इसके अलावा इस दुकान के माध्यम से किसान सरकारी योजना की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे.

क्या है मॉडल फर्टिलाइजर रिटेल वन स्टॉप शॉप
भारत में खेती के लिए उर्वरक एक प्रमुख आदान है. देश में अधिकांश उर्वरक की दुकानें कंपनियों के डीलर जरिये संचालित की जाती हैं. ये दुकानें सभी आदानों का स्टॉक नहीं रखती हैं, जिससे किसान को खेती के लिए जरूरी आदान खरीदने के लिए कई दुकानों पर जाना पड़ता है. किसानों की इस समस्या को समझते हुए सरकार ने कृषि आदानों के लिए एक दुकान करने का फैसला लिया है, ताकि किसानों को खेती के लिए जरूरी आदान एक ही दुकान से मिल जाए ताकि उन्हें इधर-उधर नहीं भटकना पड़े.

योजना फसल रही तो बढ़ेगी संख्या
अभी फिलहाल प्रयोग के तौर पर सरकार ने सिर्फ 600 दुकानों का ही चयन किया है. यदि ये योजना सफल रहती है तो इसके तहत दुकानों की संख्या और बढ़ा दी जाएगी. इस नई मॉडल शॉप से किसानों को बहुत लाभ होगा. अभी योजना शुरुआती दौर में है, आगे इस पर और काम किया जाएगा.