अमृतांशी जोशी, भोपाल। प्रधानमंत्री आवास योजना (नगरीय) के तहत गरीबों को मकान उपलब्ध कराने में मध्यप्रदेश ने देश में दूसरा स्थान प्राप्त किया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मध्यप्रदेश के उत्कृष्ट प्रदर्शन पर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्र सिंह को अवार्ड देकर सम्मानित किया है। गुजरात के राजकोट में आयोजित इंडियन अर्बन हाउसिंग कॉनक्लेव अवार्ड दिया गया। मध्यप्रदेश को 8 अलग-अलग श्रेणियों में 10 अवार्ड प्राप्त हुए हैं। जोबट को देश की नंबर वन नगर परिषद का अवार्ड मिला तो देवास नगर निगम और गोहद नगर पालिका भी देश में अव्वल रहे। वहीं विशेष श्रेणी के तीनों अवार्ड मध्यप्रदेश ने ही हासिल किए हैं।

दिवाली से पहले आम आदमी को एक और झटका: अमूल के बाद सांची दुग्ध संघ ने बढ़ाए दूध के दाम, इतना महंगा हुआ मिल्क

विशेष श्रेणी अवार्ड

इस श्रेणी के अंतर्गत मध्यप्रदेश ने अलग-अलग कार्यों के लिए तय किए गए तीनों अवार्ड मध्यप्रदेश ने ही कब्जा जमाया। बेस्ट स्टेट फॉर कन्वर्जेंस अवार्ड में मध्यप्रदेश को गुजरात के साथ संयुक्त रूप से दिया गया है। इसी श्रेणी में बेस्ट स्टेट फॉर कंडक्टिंग आईईसी एक्टिविटी में मप्र को झारखंड और अरुणाचल प्रदेश के साथ अवार्ड दिया गया है।

खबर का असर: न्यूड वीडियो वायरल करने की धमकी देकर महिला से रेप करने वाले आरक्षक पर केस दर्ज, ‘वैष्णो देवी’ ले जाकर आरोपी ने बना लिया था Nude Video

देवास नगर निगम को बेस्ट परफा​र्मिंग मुनिसिपल और गोहद नगर पालिका को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है, जबकि अलीराजपुर की जोबट नगर परिषद को अपनी श्रेणी में प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है।

वहीं अवार्ड प्राप्त करने के बाद नगरीय प्रशासन मंत्री भूपेंद्र सिंह ने नगर निगम के सभी कर्मचारियों और अधिकारियों को बधाई देते हुए कहा कि राज्य सरकार प्रत्येक गरीब को मकान उपलब्ध कराने के लिए संकल्पित है। इसके लिए तेजी से शहरों में झुग्गी-बस्तियों में रहने वाले लोगों को पक्के आवास उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इससे गरीबों के जीवन स्तर में सुधार आया है। विशेषकर महिलाओं का आत्मसम्मान और सम्मान बढ़ा है।

MP: ट्रेन में महिला के चोरी हुए 30 लाख, जीआरपी ने 5 दिन के अंदर रुपए समेत 2 आरोपियों को किया गिरफ्तार

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus