रायपुर। विधि-विधान से पूजा एवं प्रतिदिन जल चढ़ाने के बाद भी तुलसी का पौधा बार-बार सूख जाता है, या उसके पत्ते काले-पीले पड़ जाते हैं तो आप तुलसी के पौधे का कीर्तिक माह में लगाए. कार्तिक माह के गुरुवार के दिन लगाया तुलती का पौधा हमेशा हरा-भरा रहता है. इसे भी पढ़ें : गुरुवार विशेष : केले के पेड़ में आज चढ़ाएं हल्दी मिला पानी, प्रसन्न होंगे बृहस्पति देव, सामने से आएंगे ऑफर…

तुलसी का पौधा लगाते समय इस बात का ध्यान रखें कि इसे हमेशा ईशान कोण या घर के बीच आंगन में लगाएं. ऐसी मान्यता है कि जो लोग कार्तिक माह में तुलसी जी की पूजा विधि विधान से करते हैं और नियमित सुबह तुलसी के पौधे में जल डालकर उसकी परिक्रमा करते हैं. उन्हें भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की कृपा सदैव बनी रहती है.

इसे भी पढ़ें : International League T20 ट्रॉफी का अनावरण, पहले सीजन में विजेता बनने के लिए ये 6 टीमें करेंगी प्रतियोगिता…

तुलसी पूजा महत्व

नियमित तुलसी की पूजा करके भगवान विष्णु के भोग में तुलसी दल अर्पित करते हैं, उन्हें 10,000 गौ दान के बराबरा पुण्य मिलता है. कार्तिक माह में भगवान विष्णु ने शालीग्राम स्वरूप में वृंदावन महारानी यानी तुलसी जी से विवाह किया था. इसलिए जो लोग कार्तिक माह में भगवान विष्णु की पूजा करते हैं. उनके जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है.

सिद्ध उपाय करे तुलसी के पत्तों को –

  • यदि आप नौकरी या कारोबार में तरक्की चाहते हैं, तो कार्तिक माह के गुरुवार के दिन तुलसी के पौधे में पीला कपड़ा बांधकर अपने कार्यस्थल पर रखें और रविवार को छोड़कर हर दिन उसमें जल चढ़ाएं. साथ ही शाम को घी का दीपक जलाएं. ऐसा करने से शीघ्र ही नौकरी व कारोबार में प्रमोशन मिल जाएगा.
  • यदि आपके घर की तरक्की रुक गई है या परिवार में हमेशा कलह की स्थिति उत्पन्न होती है तो गुरुवार के दिन तुलसी के 11 पत्ते तोड़ें, ध्यान रहे पत्ते तोड़ने से पहले तुलसी जी से क्षमा याचना जरुर मांग लें. इसके बाद इस पत्ते को भगवान विष्णु के प्रतिमा पर अर्पित कर दें. ऐसा करने से आपके घर की सभी नकारात्मका ऊर्जा दूर हो जाएगी और आपको कार्यों में सफलता मिलनी शुरू हो जाएगी.