स्पोर्ट्स डेस्क. कप्तान आरोन फिंच (Aaron Finch) ने शुक्रवार को कहा कि टी20 विश्व कप (T20 world cup) अभियान के लिए बैकअप विकेटकीपर की बजाए ऑलराउंडर कैमरन ग्रीन का चयन कर गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने जोखिम लिया है. ग्रीन को गुरुवार को चोटिल रिजर्व विकेटकीपर बल्लेबाज जोश इंग्लिश की जगह ऑस्ट्रेलिया की टT20 टीम में शामिल किया गया. फिंच ने मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि हमने जोखिम लिया है. लेकिन हमें लगता है कि ग्रीन टीम में थोड़ा बेहतर संतुलन देगा. ग्रीन को बतौर ‘कवर’ रखा गया है और वह शनिवार को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरुआती मैच में नहीं खेलेंगे.

विकेटकीपर के बाहर होने की संभावना कम

इस फैसले के पीछे कारणों के बारे में फिंच ने कहा कि हमने कुछ आंकड़ें देखे और मुझे लगता है कि T20 क्रिकेट में बीते समय में 0.5 प्रतिशत ही ऐसा मौका आया है जब विकेटकीपर मैच के दिन बाहर हुआ है. उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि अगर मैच से पहले कुछ होता है और इससे वह टूर्नामेंट से बाहर हो जाता है, जैसे ट्रेनिंग के दौरान, तो तब भी इससे निपटने के लिए काफी समय रहेगा. इसके पीछे यही कारण था.

डेविड वॉर्नर करेंगे विकेटकीपिंग

फिंच ने कहा कि यह निश्चित रूप से जोखिम है, इसमें कोई शक नहीं है. लेकिन हम एक तेज गेंदबाज, बल्लेबाज और एक ऑलराउंडर का कवर करने की तुलना में शायद इस जोखिम को लेने के लिए तैयार हैं. उन्होंने यह भी कहा कि अगर मैथ्यू वेड चोटिल हो जाते हैं तो डेविड वॉर्नर के विकेटकीपर की भूमिका निभाने की संभावना है.

बाएं हाथे के गेंदबाजों के लिए तैयार

बतौर सलामी बल्लेबाज फिंच को पिछले कुछ समय से बाएं हाथ के तेज गेंदबाजों के खिलाफ थोड़ा जूझना पड़ रहा है और उन्होंने स्वीकार किया कि शनिवार को ट्रेंट बोल्ट के खिलाफ यह दिलचस्प मुकाबला होगा. उन्होंने कहा कि बोल्ट अविश्वसनीय गेंदबाज है. उसे अब 10 या 12 साल हो चुके हैं. जब आप पारी का आगाज करते हों तो आपको अंतत: किसी की गेंद पर आउट होना होता है. वह मुझे आउट कर रहा है, इसमें कोई शक नहीं. फिंच ने कहा कि मुझे अब भी लगता है कि मेरे पास अब भी मजबूत रणनीति है. मुझे लगता है कि इसमें कुछ तकनीकी चीज हैं जो मैं बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के खिलाफ कर सकता हूं.

न्यूजीलैंड टीम में खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण

ऑस्ट्रेलिया का घरेलू सरजमीं पर न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा रिकॉर्ड है. लेकिन फिंच ने कहा कि बीते प्रदर्शन की कोई अहमियत नहीं है. फिंच ने कहा कि उनका पिछले 5 या 6 विश्व कप में रिकॉर्ड अविश्वसनीय रहा है. उनकी टीम शानदार है. जिसमें अनुभव और युवा खिलाड़ियों का अच्छा मिश्रण है. उनके पास अंतिम 11 या पूरे 15 खिलाड़ियों तक विश्व स्तरीय प्रतिभा मौजूद है.