Bank Holiday On Diwali 2022: दिवाली का त्योहार दहलीज पर है और धनतेरस के दिन खरीदारी के लिए लोगों की लिस्ट लगभग तैयार है. घर से लेकर बाजार तक त्योहारों की रौनक नजर आती है. फेस्टिव सीजन में भी छुट्टियां खूब होती हैं, लेकिन अगर आपने बैंकिंग से जुड़े जरूरी काम पूरे नहीं किए हैं तो उसे किसी भी हाल में निपटा लें, क्योंकि कल से यानी शनिवार 22 अक्टूबर से लगातार 6 दिन बैंक बंद रहने वाले हैं.

इस महीने के बचे हुए 10 दिनों में से देश के अलग-अलग हिस्सों में आठ दिनों की छुट्टी होगी. इसलिए अगर आप दिवाली के बाद भी घर से बैंक जाने के लिए निकलते हैं तो एक बार कैलेंडर जरूर चेक कर लें.

दिवाली और भाई दूज का त्यौहार
रिजर्व बैंक के 21 अक्टूबर के बाद के हॉलिडे कैलेंडर पर नजर डालें तो दिवाली, गोवर्धन पूजा और भाई दूज के मौके पर बैंक बंद रहने वाले हैं. हालांकि, राज्यों और राज्यों और शहरों के बीच बैंक की छुट्टियां अलग-अलग होती हैं.

कई राज्यों के प्रमुख त्योहारों पर केवल उन्हीं राज्यों में बैंकों में छुट्टी होती है. इस सप्ताह के शनिवार और रविवार के अलावा लगातार चार दिन बैंक बंद रहने वाले हैं. शनिवार और रविवार की छुट्टियों सहित लगातार छह दिन बैंक बंद रहेंगे.

ऑनलाइन बैंकिंग सेवा जारी रहेगी

दरअसल, बैंकिंग की छुट्टियां अलग-अलग राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों या उन राज्यों में होने वाले अन्य कार्यक्रमों पर भी निर्भर करती हैं. त्योहारी सीजन में भले ही बैंकों की शाखाएं बंद रहती हैं, लेकिन इस दौरान आप बैंकिंग से जुड़े काम ऑनलाइन कर सकते हैं. यह सेवा हमेशा की तरह जारी रहेगी. ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए आप किसी भी तरह का ट्रांजैक्शन आसानी से कर सकते हैं.

हालांकि, यह भी ध्यान रखें कि महीने के पहले और तीसरे शनिवार को बैंक खुले रहते हैं. अगर शनिवार को आपके ऑफिस में छुट्टी है तो आप इस दिन जा सकते हैं. अपने जरूरी काम कर सकते हैं.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus