करण मिश्रा, ग्वालियर. मध्य प्रदेश के मुरैना जिले में अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए हादसे में 4 लोगों की जान जाने के बाद अब ग्वालियर प्रशासन भी हरकत में आ गया है. ग्वालियर एडीएम ने जिले के सभी थाने, सीएसपी, तहसीलदारों को आदेश दिया है कि, वह सभी अपने-अपने क्षेत्रों में अवैध पटाखा बनाने वालों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चलाएं. वहीं हादसे को लेकर मुरैना के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने दुख जताया है और कहा है घटना स्थल पर जाकर पूरी जानकारी ली है.

बता दें कि, घटना के बाद एसडीएम ने सख्त रुख अपनाते हुए पटाखा बनाने वालों के खिलाफ सर्च ऑपरेशन चलाने के निर्देश दिए हैं. साथ ही उन्हें लिखित में ये भी बताना होगा कि उनके क्षेत्र में कही भी अवैध पटाखे का भंडारण और बिक्री नहीं की जा रही है. ऐसे में शपथ पत्र के बाद अगर किसी भी इलाके में अवैध पटाखों का भंडारण बिक्री पाई गई तो उस अधिकारी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

वहीं मुरैना हादसे को लेकर मुरैना के प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह ने दुख जताया है और कहा है, घटना स्थल पर जाकर पूरी जानकारी ली है. मालूम चला है कि वहां अवैध रूप से पटाखे बनाए जा रहे थे. तलघर के अंदर रखी बारूद में हुए अचानक विस्फोट के चलते 4 लोगों की जान गई. वहीं तीन लोग घायल हुए हैं, जिनका इलाज ग्वालियर में चल रहा है.

आगे उन्हों कहा, हादसे के बाद प्रशासन को भी सख्त निर्देश दिए है और हादसे वाले इलाके के पुलिस बीट के आधार पर थानेदार हवलदार और दो आरक्षको को सस्पेंड किया गया है. वहीं मृतक परिवार के जो सदस्य हैं उनके लिए सहायता के रूप में मुख्यमंत्री जी ने दो-दो लाख रुपये देने की घोषणा की है. इसके साथ ही रेडक्रॉस से भी उनकी मदद की जाएगी. घायलों का बेहतर इलाज हो इसके भी निर्देश दिए हैं.

इतना ही नहीं प्रभारी मंत्री भारत सिंह कुशवाह का यह भी कहना है कि, हादसे की पुनरावृत्ति ना हो इसको लेकर पुलिस प्रशासन के साथ बैठक भी उनके द्वारा की गई और सख्त निर्देश दिए हैं कि लगातार सघन चेकिंग अभियान चलाया जाए. दीपावली के त्यौहार में लोग फटाके बारूद को उत्साह पूर्वक चलाते हैं, ऐसे में ऐसी घटनाएं ना हो इसको लेकर प्रशासन को मुस्तैद रहने के निर्देश भी दिए हैं.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक