आमतौर पर लोगों को लगता है कि नींबू और संतरे में विटामिन-सी (vitamin C) की सबसे ज्यादा मात्रा होती है, लेकिन सच ये है कि इसके अलावा भी कई ऐसे फल और सब्जियां हैं, जिनमें विटामिन-सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. विटामिन-सी (vitamin C) एंटीऑक्सिडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो त्वचा को फायदा पहुंचाने के साथ ही प्रतिरक्षा को भी मजबूत करते हैं. विटामिन-डी (vitamin D) की तरह ही हमारी body विटामिन-सी का उत्पादन या भंडारण नहीं करती, इसलिए इसका अच्छी मात्रा में सेवन करना ज़रूरी है. इन फलों और सब्जियों में है विटामिन सी की मात्रा-

अनानास

कुछ लोगों को अनानास (pineapple) का जूस पसंद होता है, तो किसी को कटा हुआ फल और कुछ लोग ऐसे भी हैं जो इसे पिज्जा पर भी पसंद करते हैं. आप इस फल को चाहे कैसे भी खाएं. अनानास विटामिन-सी का बेहतरीन स्त्रोत है. अनानास की एक सर्विंग में 79 मिलीग्राम विटामिन-सी मौजूद होता है. इसके अलावा, ये फल रक्त शर्करा के स्तर को अच्छी तरह से बनाए रखते हुए हड्डियों को मजबूत बनाते हैं.

पपीता

पपीता फाइबर का अच्छा सोर्स होने के साथ-साथ विटामिन-सी से भी भरपूर होता है. एक कप पपीता में 88mg विटामिन-सी होता है.

अमरूद

इस फल का आनंद अक्सर सर्दियों की धूम में बैठकर लिया जाता है. अमरूद में कैलोरी कम कैलोरी होने के साथ फाइबर और कार्बोहाइड्रेट भी मौजूद होती है. विटामिन-सी के मामले में एक अमरूद आपको 126mg पोषण दे सकता है.

कीवी

गहरे हरे रंग का यह फल ग्लासेमिट इंडेक्स में बेहद कम होता है और इसलिए डायबिटीज़ के मरीज़ों को इसे खाने की सलाह दी जाती है. इस फल में भी मौजूद विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है.

शिमला मिर्च

इसमें कोई शक नहीं कि फलों में विटामिन-सी की भरपूर मात्रा होती है, लेकिन सब्जियों की बात करें तो शिमला मिर्च इस मामले में सबसे आगे है. फिर चाहे लाल, पीली या फिर हरी ही क्यों न हो. इन सभी में विटामिन-सी की अच्छी मात्रा होती है.

इसे भी पढ़ें :