रायपुर. दिवाली के लिए ड्रेस, ज्वेलरी तो रेडी है पर makeup कैसे करूं? आप भी अगर आज इसी चिंता में हैं तो don’t worry. आज हम आपको बताएंगे makeup के 8 easy step, जिसे follow कर आप बहुत सुंदर look creat करके आज बेहद खूबसूरत दिख सकती हैं.

Step1- प्राइमर लगाएं
सबसे पहले मेकअप लुक के लिए अपने कैनवास यानी अपनी स्किन को तैयार करना होता है. इसके लिए सबसे पहले प्राइमर लगाकर स्किन प्रिपेयर करें. इससे पोर्स बंद होंगे और face टेक्सचर एक सा होगा और मेकअप लंबा टिकेगा.
Step2-फाउंडेशन
Makeup के लिए जरूरी है बेस जितना अच्छे से किया गया हो look उतना ही अच्छा आएगा. इसके लिए अपने कांप्लेक्शन के हिसाब से फाउंडेशन लें और डैब करते हुए पूरी स्किन पर फैलाएं.
Step3-कंसीलर

अगले स्टेप में अपने डार्कस्पॉट्स, एक्ने मार्क्स या बाकी खामियां छिपाएं और इसके लिए कंसीलर का इस्तेमाल करें. ब्राइटनिंग इफेक्ट के लिए अपने शेड से एक या दो शेड हल्का कंसीलर लें. अगर आप वॉटर प्रूफ कंसीलर का इस्तेमाल करें तो बेहतर होगा.
Step4-पाउडर
अभी तक कि अपनी मेहनत यानी बेस को लॉक करने की बारी अब है. इसके लिए प्रेस्ड पाउडर यूज करें. इससे आपकी स्किन भी फ्लॉलेस और स्मूथ लगने लगती है.
Step5-ब्लश
अब बारी है ब्लश की तो अपनी पसंद और कपड़ों की मैचिंग का ब्लश लें और गालों पर अप्लाई करें. मैट ब्लश हेल्दी, रेडिएंड और फ्रेश लुक के लिए अच्छी च्वॉइस हो सकता है. इसे आउटवर्ड्स डायरेक्शन में ब्लेंड करे.
Step6-हाइलाइटर
अब आप अपने चेहरे के जिन हिस्सों को हाइलाइट करना चाहते हैं, उन पर हाइलाइटर लगाएं. इसे अपनी नाक के ऊपर, गालों पर, आईब्रो के ऊपर लगाएं ताकि चेहरे पर shine आए.


Steo7-आईशैडो, काजल, आईलाइनर
अब अगला importent step है eye makeup. इसके लिए सबसे पहले अपनी आइब्रो फिल करें. कलर ब्राउन सेलेक्ट करें तो बेहतर होगा. इसके बाद लाइनर लगाएं. आप चाहें तो केवल कलर्ड आईलाइनर लगा सकती हैं या चाहें तो ब्लैक के ऊपर अपनी ड्रेस के कलर का आईलाइनर लगाएं. अब आईशैडो सेलेक्ट करें. कलर को लेकर कंफ्यूज हों तो ब्राउन का कोई शेड लें. लोअर वॉटर लाइन में भी ब्लैक या कलर्ड काजल लगाकर आई मेकअप कंप्लीट कर सकती हैं.
Step8-लिप्सटिक
आजकल लिप्स को न्यूड रखने का चलन है वरना इसका सिंपल फॉर्मूला ये है कि आई मेकअप पर फोकस कर रही हैं तो लिप्स सिंपल रखिए. या लिप्स डार्क करने हैं तो आइज सिंपल रखिए. एक बार में एक प्वॉइंट के हाइलाइट करना ठीक रहता है. एंड में मेकअप सेटर से मेकअप सेट कर लें.