रोहित कश्यप,मुंगेली। जिले के लक्षनपुर निवासी हेराम ध्रुव ने देश के सबसे बड़े और प्रसिद्ध बनारस IIT इंजीनियरिंग से इंजीनियरिंग एडवांस परीक्षा पास कर लिया है. यानि उनका चयन देश के प्रसिद्ध संस्थान BHU वाराणसी उत्तर प्रदेश में हुआ है. हेराम ने सेल्फ स्टडी के बदौलत इस परीक्षा को क्लियर किया है. उन्होंने इस मुकाम पर पहुंचकर जिले का मान बढ़ाया है.

उन्होंने यह भी साबित कर दिया है कि टैलेंट हो तो कोचिंग के बदौलत ही परीक्षाएं पास की जाती हैं. इस मिथक को तोड़ा दिया है. गरीब परिवार से ताल्लुक रखने वाले हेराम का भले ही IIT में चयन हो गया है, लेकिन खेतिहर मजदूरी कर जीवन यापन करने वाले उनके मां बाप उनकी पढ़ाई की फीस, कोचिंग और जरूरी शिक्षण संसाधनों की मुहैया करा पाने में असमर्थ हैं. यही वजह है कि टैलेंट के आगे आर्थिक रोड़ा उत्पन्न हो गई है, जिससे एक बार फिर हुनर आर्थिक बोझ के तले दबने जा रहा है.

लल्लूराम डॉट कॉम से बातचीत में हेराम ने बताया कि इस परीक्षा को उत्तीण करने के लिए उन्होंने कोई कोचिंग नहीं ली है. सेल्फ स्टडी के माध्यम से प्रतिदिन 7-8 घण्टे तक पढ़ाई कर उन्होंने इस परीक्षा में सफलत हासिल की है.

उन्होंने बताया कि उनके माता पिता खेतिहर मजदूरी का काम करते हैं. मुंगेली जिले के लोरमी इलाके के छोटे से गांव लक्षनपुर के सरस्वती शिशु मंदिर से पहली से 8वीं तक पढाई की. इसके बाद उसने 10वीं और 12वीं की पढ़ाई भाटापारा से की है.

उसके बाद पैसे की कमी के चलते वह भाटापारा में ही काम करने लगा. वहीं उन्होंने बगैर कोचिंग के इस परीक्षा को पास किया. हेराम ने अपनी सफलता का श्रेय माता पिता सहित गुरुजनों और मित्रों को दिया है. चयन होने के बाद मां ने गहने बेच दिए हैं, ताकि बेटा पढ़ सके, लेकिन वे गहने भारी भरकम फीस के सामने बौने हैं.

हेराम और उनके पाता पिता पढ़ाई की खर्च का वहन करने में असमर्थ हैं. यही वजह है कि उन्होंने सोशल मीडिया पर वीडियो जारी कर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, शिक्षा मंत्री प्रेमसाय सिंह टेकाम से पढ़ाई में आ रही दिक्कतों को लेकर आर्थिक मदद की गुहार लगाई है, जिससे पढ़ाई की फीस, हॉस्टल की फीस और लैपटॉप आदि जरूरी संसाधन के लिए पैसे का इंतजाम हो सके.

देखिए VIDEO-

अगर आप हेराम की मदद करने चाहते हैं, तो इस नंबर पर संपर्क कर अपनी अच्छानुसार हेल्प कर सकते हैं, ताकि छात्र अपना और राज्य का नाम रौशन कर सके.

  • हेराम – 6266162094
  • खाता धारक का नाम- हेराम ध्रुव
  • A/C NO. 40705513298
  • IFSC CODE- SBIN0003259
  • पता-लछनपुर (महंत), लोरमी तहसील, जिला- मुंगेली छत्तीसगढ़

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus