रायपुर. दिवाली, मकर संक्रांति, लोहरी, विवाह जैसे कई पर्व और अवसरों पर लाई (लई) का प्रसाद चढ़ाया जाता है. दिवाली और धनतेरस पर मुख्य रूप से लाई चढ़ाई जाती है. दीवाली पर्व में मां लक्ष्मी को अर्पित प्रसाद में एक सबसे प्रमुख लाई होती है.

अनेक गुणों से भरपूर लाई का सेवन कैसे करें?

पाचन के लिए लाई लाभकारी एक हेल्दी ब्रेकफास्ट के रूप में आप Lai को अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं. इसके खाने से आपकी सेहत दुरुस्त होती है. Read More – इन 56 भोगों से बनता है अन्नकूट, जानिए छप्पन भोग में कौन कौन से व्यंजन होते हैं शामिल …

इन बीमारियों को करें छूमंतर

लाई में भरपूर रूप से कार्बोहाइड्रेट होता है, जो आपको इंस्टेंट एनर्जी देता है. इसके साथ ही यह एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो आपको कई बीमारियों से बचा सकता है.

  • काब्रोहाइड्रेट की अधिकता – लाई मुख्य रूप से धान से तैयार होती है. इसमें भरपूर रूप से कार्बोहाइड्रेट होता है, जो बच्चों के विकास के लिए बहुत ही अच्छी होती है. कार्बोहाइड्रेट के सेवन से शरीर को ऊर्जा मिलती है. अगर आप शारीरिक रूप से कमजोर हैं, तो खील से बनी रेसिपी का सेवन जरूर करें.
  • फाइबर की अधिकता – फाइबर की अधिकता की वजह से यह मोटापे को कम करने में आपकी मदद करता है. इसमें रेशे काफी ज्यादा होते हैं, जो कब्ज की परेशानी को दूर करने में सहायक होते हैं. इसके साथ ही इसमें फास्फोरस और क्षारीय पदार्थ की मात्रा भरपूर रूप से होती है.
  • बच्चों में दस्त की – शिशु को दस्त की शिकायत होने पर आप Lai का इस्तेमाल ओआरएस की तरह कर सकते हैं. डिहाइड्रेश की परेशानी भी दूर होती है. लाई का पानी तैयार करने के लिए आप 1 गिलास पानी लें. इसमें 2 चम्मच लाई डालकर रातभर के लिए छोड़ दें. यह आपके लिए काफी फायदेमंद होगा.
  • किडनी की परेशानी से करे बचाव – लाई में क्षारीय गुण होते हैं, जो किडनी में होने वाली परेशानियों से आपको बचाते हैं. किडनी की परेशानी से जूझ रहे लोगों को Lai से बनी रेसिपी का सेवन करना चाहिए. इसके साथ ही आप लाई के पानी का भी सेवन कर सकते हैं.
  • विटामिन डी से भरपूर – लाई में विटामिन-डी भी भरपूर रूप से होता है. अगर आप दूध में खील मिलाकर खाते हैं, तो यह आपके लिए बढ़िया कॉम्बिनेशन साबित हो सकता है. इससे शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. Read More – गोवर्धन पूजा पर भगवान कृष्ण की होती है पूजा, जानिए क्या है इसका महत्व और पूजा की विधि …

लाई से ये रेसिपी भी बनती है स्वादिष्ट

इंस्टेंट खीर

लाई से आप घर में खीर तैयार कर सकते हैं. इसके लिए आप दिवाली पर बचे थोड़े से बताशे लें. इन बताशों को अच्छी तरह क्रश करें. अब इसमें लाई मिलाकर मिक्सी में पीसें. अच्छी तरह मिक्स करने के बाद इसमें अपने अनुसार गर्म दूध मिलाएं. इंस्टेंट खीर तैयार है.

बनाएं टिक्की

लाई से आप घर में इंस्टेंट टिक्की भी तैयार कर सकते हैं. इसके लिए 1 कटोरी Lai लें. इसे करीब 5 मिनट तक पानी में भिगो दें. 5 मिनट बाद लाई से पानी को निकाल लें. अब इसमें 1 उबले आलू, 1-2 हरी मिर्च, स्वादानुसार नमक, 1 चुटकी लाल मिर्च पाउडर, 1 चुटकी धनिया और चाट मसाला मिक्स करें. सभी चीजों को अ’छी तरह से मिक्स करने के बाद इससे टिक्की बनाएं और तेल में फ्राई करें.