पीताम्बर जोशी, नर्मदापुरम। मध्यप्रदेश में वन्यप्राणियों की सुरक्षा के लिए 15 हाथी आएंगे। कर्नाटक से आने वाले 15 हाथियों की मेजबानी के लिए वन विभाग तैयारी में जुट गया है। अगले महीने नवंबर में इन 15 हाथियों को लाया जाएगा। 15 में से 6 हाथी सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में रखे जाएंगे। बाकी हाथियों को पेंच टाइगर रिजर्व और कान्हा नेशनल पार्क भेजा जाएगा।

दरअसल, मध्यप्रदेश के सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में वन्य प्राणियों की मॉनिटरिंग और जंगल की सीमाओं की चौकसी करने वाले हाथियों की कार्यकुशलता अव्वल रही है, लेकिन पिछले दिनों कूनो पार्क में आये साइबेरियन चीतों की मॉनिटरिंग के लिए सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के दो हाथी भेजे गए। इस बीच एक हाथी अंजुगम रिटार्यड हो गया। हाथियों की कमी को दूर करने के लिए कर्नाटक से हाथी बुलाये जा रहे हैं। यंहा से 15 हाथी मध्यप्रदेश लाये जाएंगे। इनमें लगभग 6 हाथी सतपुड़ा टाइगर रिजर्व को मिलेंगे।

एमपी में गोवर्धन पूजा पर सियासत: कांग्रेस ने सरकार पर इवेंट प्रोपेगेंडा करने का लगाया आरोप, बीजेपी ने किया पलटवार

सतपुड़ा टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर एल कृष्णमूर्ति ने बताया कि हमारे पास 6 हाथी है। इसमें तीन व्यस्क और तीन बच्चे है। कूनो में चीतों की मॉनिटरिंग के लिए सतपुड़ा से बेतरीन हाथी सिद्धनाथ और एक अन्य हाथी को भेजा गया है। इसके बाद हमारे पास सिर्फ एक हाथी व्यस्क है।

MP के इस जिले में फुल्की चाट पर लगा प्रतिबंध: दिवाली पर व्यापारियों का धंधा चौपट, प्रशासन से रोक हटाने की लगाई गुहार

सतपुड़ा समेत प्रदेश के वन क्षेत्रों के लिए हाथी लाने के लिए एसटीआर के क्षेत्र संचालक एल कृष्णमूर्ति की अध्यक्षता में विभाग ने कमेटी बनाई थी। हाथियों की डिमांड पर सरकार ने कर्नाटक से मध्यप्रदेश को 15 हाथी देने की स्वीकृति दी है। इसमें से छह हाथी एसटीआर और बाकी 9 हाथियों को पेंच, कान्हा जैसे नेशनल पार्कों में भेजा जाएगा। अगले हफ्ते 6 हाथियों को सतपुड़ा टाइगर रिजर्व में लाया जाएगा।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus