मुंबई। नए भारत की जीती-जागती तस्वीर को चौपाए बदरंग करने पर तुले हुए हैं. भारत में तेज रफ्तार रेल सेवा का प्रतीक ‘वंदे भारत’ ट्रेन शनिवार को एक बार फिर चौपाए की वजह से दुर्घटना का शिकार हो गई. मुंबई सेंट्रल डिवीजन में सुबह 8.17 बजे घटी दुघटना से ट्रेन के सामने का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया. इसे भी पढ़ें : विशेष : महंगी दवाइयों के बीच अब तक 29 लाख उपभोक्ताओं को राहत, धनवंतरी जेनेरिक योजना से 60 करोड़ रुपये तक की बचत

जानकारी के अनुसार, मुंबई सेंट्रल से गांधी नगर जा रही ‘वंदे भारत’ ट्रेन से सुबह 8.17 बजे मुंबई सेंट्रल डिवीजन में अतुल के पास चौपाए टकरा गई. भारतीय रेलवे ने दुर्घटना की जानकारी देते हुए बताया कि ट्रेन को कोई नुकसान नहीं हुआ है, केवल ड्राइवर कोच के सामने का हिस्सा क्षतिग्रस्त हुआ है. 15 मिनट तक ट्रेन की सेवा बाधित रहने के बाद का सफर पूर्ववत् रहा. क्षतिग्रस्त हिस्से को जल्द ही सुधारा जाएगा.

एक महीने में तीसरी दुर्घटना

बता दें कि ‘वंदे भारत’ ट्रेन चौपायों की वजह से केवल एक महीने के दौरान तीन बार दुर्घटना का शिकार हो चुकी है. इससे पहले मुंबई से गांधीनगर जा रही वंदे भारत एक्सप्रेस 6 अक्टूबर को अहमदाबाद में भैंसों के झुंड से टकरा गई थी. इसके टीक एक दिन बाद यानी 7 अक्टूबर को गुजरात के आणंद में ट्रेन की गाय से टक्कर हुई थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 सितंबर को हरी झंडी दिखाकर मुंबई सेंट्रल और गांधीनगर रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस को रवाना किया था.

सोशल मीडिया में आने लगी टिप्पणियां

दुर्घटना की जानकारी सोशल मीडिया में आते ही लोगों की टिप्पणियां भी सामने आने लगी. एक यूजर ने भारतीय रेलवे द्वारा संचालित अन्य ट्रेन इंजनों का हवाला देते हुए बताया कि इंजनों में जानवरों या पत्थरों से बचने से त्रिस्तरीय सुरक्षा होती है, जिसमें छोटे टुकड़ों के लिए रेल गार्ड, इसके बाद चौपायों और बड़े पत्थरों के लिए कैटल गार्ड और इसके बाद पत्थरों को हटाने के लिए मजबूत स्टील बफर होता है. तीनों की चीजें ‘वंदे भारत’ में मौजूद नहीं है.

पढ़ें ताजातरीन खबरें –

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus