नई दिल्ली। चुनाव आयोग ने गुजरात विधानसभा के चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. दो चरणों में होने वाले चुनाव की शुरुआत 5 नवंबर को पहले चरणों के लिए नामांकन दाखिले से होगी. पहले चरण में 89 सीटों के लिए मतदान 1 दिसंबर और दूसरे चरण में 93 सीटों के लिए मतदान 5 दिसंबर को होगा. परिणामों की घोषणा 8 दिसंबर को होगी.

भारत के मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने दिल्ली के रंग भवन ऑडिटोरियम में प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनाव की तारीखों का एलान किया. उन्होंने बताया कि पहले चरण के लिए नोटिफिकेशन 5 नवंबर को और दूसरे चरण के लिए 10 नवंबर को जारी किया जाएगा. पहले चरण के लिए नॉमिनेशन 14 नवंबर को और दूसरे चरण के लिए 17 नवंबर तक होगा.

नामांकन पत्रों की जांच पहले चरण के लिए 15 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 18 नवंबर को होगी. नामांकन पत्रों की वापसी पहले चरण के लिए 17 नवंबर और दूसरे चरण के लिए 21 नंवबर तक की जा सकती है.

मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि गुजरात विधानसभा चुनाव में 4.9 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे. इनमें से 10460 मतदाता सौ साल से ऊपर के हैं, वहीं 9.87 लाख मतदाता 80 साल के ऊपर के हैं, 4.48 दिव्यांग मतदाता हैं. 4.61 लाख युवा मतदाता हैं, इनमें से 3.24 लाख मतदाता पहली बार मतदान करेंगे.

गुजरात विधानसभा चुनाव के लिए 51782 मतदान केंद्र बनाए जाएंगे. हर बूथ पर औसतन 948 मतदाता होंगे. महिलाओं के लिए विशेष तौर पर 1274 पोलिंग स्टेशन बनाए जाएंगे. वहीं गिर के जंगल में सिर्फ एक मतदाता के लिए पोलिंग स्टेशन बनाया जाएगा.

बता दें कि भाजपा गुजरात में लगातार 6 बार से चुनाव जीतती आ रही है. 182 सदस्यीय विधानसभा के लिए वर्ष 2017 में हुए चुनाव में भाजपा ने कमजोर प्रदर्शन किया था, जिसमें सिर्फ 99 सीटें जीत पाई थी. वहीं कांग्रेस ने 77 सीटों पर जीत हासिल की थी.

अबकी बार होने जा रहे विधानसभा चुनाव में स्थिति में कुछ बदलाव नजर आ रहा है. अहमद पटेल जैसे कद्दावर नेता के नहीं होने से कांग्रेस जहां कमजोर है, वहीं दूसरी ओर अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व में आम आदमी पार्टी चुनाव में दमदार तरीके से प्रचार कर रही है. इससे चुनाव समीकरण में बदलाव के कयास लगाए जा रहे हैं.

पढ़िए ताजातरीन खबरें –

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus