स्पोर्ट्स डेस्क. राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण न्यूजीलैंड के आगामी दौरे पर भारतीय टीम के कार्यवाहक मुख्य कोच होंगे. क्योंकि राहुल द्रविड़ की अगुवाई वाले कोचिंग स्टाफ को टी20 विश्वकप के बाद ब्रेक दिया गया है. भारतीय टीम को टी20 विश्वकप के सेमीफाइनल में गुरुवार को इंग्लैंड से 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा. अब भारत को न्यूजीलैंड में सफेद गेंद के 6 मैच खेलने हैं, जिसमें 3 टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही वनडे शामिल हैं. जो 18 नवंबर से वेलिंगटन में शुरू होंगे.

सीनियर खिलाड़ी जैसे नियमित कप्तान रोहित शर्मा, स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को दौरे पर आराम दिया गया है. साथ ही कोचिंग स्टाफ को भी टी20 विश्व कप के बाद ब्रेक दिया गया है.

NCA टीम न्यूजीलैंड जाने वाली भारत की टीम से जुड़ेंगे
भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) के सूत्र ने कहा कि लक्ष्मण की अगुआई में एनसीए टीम न्यूजीलैंड जाने वाली टीम से जुड़ेगी जिसमें ऋषिकेश कानिटकर (बल्लेबाजी कोच) और साईराज बहुतुले (गेंदबाजी कोच) शामिल हैं. यह पहली बार नहीं है जब लक्ष्मण को भारतीय टीम में यह जिम्मेदारी दी गई है. इस पूर्व क्रिकेटर ने पिछली बार जिम्बाब्वे और आयरलैंड के दौरे तथा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हालिया वनडे घरेलू सीरीज के दौरान भी टीम को कोचिंग दी थी.

T20 में पंड्या तो वनडे में धवन संभालेंगे टीम की कमान
ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या टी20 सीरीज में टीम की अगुआई करेंगे जबकि अनुभवी सलामी बल्लेबाज शिखर धवन वनडे टीम के कप्तान होंगे. नियमित कप्तान रोहित बांग्लादेश दौरे के लिए वापसी करेंगे. कोहली और अश्विन भी बांग्लादेश दौरे के लिए टीम में वापसी करेंगे जिसमें भारत तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगा. यह दौरा चार दिसंबर से शुरू होगा.

विश्व कप से बाहर होने के बाद खिलाड़ियों की घर वापसी शुरू
वैसे खिलाड़ी जो न्यूजीलैंड दौरे का हिस्सा नहीं हैं, वो टी20 विश्व कप से टीम के बाहर होने के बाद रवाना होना शुरू हो गए हैं. कोहली एडीलेड से रवाना हो चुके हैं जबकि राहुल और रोहित के भी जल्द ही रवाना होने की उम्मीद है. टीम के काफी खिलाड़ी सिडनी और पर्थ से जाएंगे.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक