अगर खाना खाने के बाद आप भरा-भरा महसूस करते हैं या चलने फिरने में दिक्कत महसूस होती है, तो अपने रूटीन में योग को शामिल करें. यह आपको फिट रखेगा और पेट से जुड़ी कई समस्याएं दूर होंगी. आज हम आपको वज्रासन के फायदे के बारे बताएंगे, जिसे आप खाना खाने के बाद भी कर सकते हैं.

यह इकलौता ऐसा आसन है जिसे पेट भरने के बाद भी किया जा सकता है. इससे जांघों, पैरों, हिप्स, घुटनों, कमर, टखनों की समस्याओं से निपटने में आराम मिलता है. यह आसन करने में काफी आसान है, इसे अपनी सुविधानुसार कुछ मिनट के लिए किया जा सकता है. Read More – विदेश में अब भी हिट है Alia Bhatt का गंगूबाई काठियावाड़ी लुक, मलेशिया में हुए फैशन शो में मिस स्टार मलेशिया 2022 ने किया प्रेजेंट …

वज्रासन करने का सही तरीका

सबसे पहले अपने घुटनों पर बैठें. अब अपनी स्पाइन को सीधा रखें. पैर जमीन पर सीधे रखें और उंगलियों को जमीन की ओर व एड़ियां छत की ओर हों. अपनी सांसों पर ध्यान लगाएं और इसी आसन को होल्ड करके रखें. कुछ मिनट तक इसी पॉश्चर में बैठे रहें.

वज्रासन करने के लाभ

ब्लड प्रेशर में करें सुधार

वज्रासन शरीर में होने वाले तनाव, ब्लड प्रेशर के स्तर को कम करने में असरदार होता है. यह दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर कर सकता है. इससे आपके शरीर को काफी लाभ हो सकता है.

नींद की परेशानी करे दूर

वज्रासन का नियमित रूप से अभ्यास करने से यह तनाव और चिंता को कम कर सकता है. इससे आपकी नींद अच्छी होती है. रात में खाने के बाद वज्रासन करें, इससे अच्छी और गहरी नींद आएगी.

दिमाग को करता है शांत

वज्रासन का नियमित अभ्यास करने से दिमाग शांत हो सकता है. इससे आपके मन को शांति मिलती है. यह आसन भावनात्मक रूप से आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है. खाने के बाद इस आसन को करने से पेट का तनाव कम होता है. साथ ही यह एकाग्रता में सुधार लाता है. साथ ही इसस डिप्रेशन और स्ट्रेस की समस्याएं दूर होती हैं.

पीठ के निचले हिस्से के दर्द को करता है दूर

वज्रासन करने से पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियां मजबूत होती हैं. यह पीठ में कभी-कभार होने वाले दर्द और परेशानी को कम कर सकता है. साथ ही यह आसन साइटिका के कारण होने वाले दर्द को दूर करने में असरदार है. Read More – Kitchen Tips : इन टिप्स को अपना कर बनाएं भिंडी की सब्जी, नहीं होगी चिपचिपी …

ब्लड शुगर को करता है कंट्रोल

खाने के बाद वज्रासन करने से डायबिटीज कंट्रोल हो सकता है. यह उन आसनों में से एक है, जो डायबिटीज रोगियों के लिए प्रभावी होता है. दरअसल, यह पैंक्रियाज और लिवर के लिए काफी फायदेमंद होता है. इस आसन के नियमित अभ्यास से इंसुलिन का उत्पादन करने की क्षमता में सुधार आता है. वज्रासन करने से फास्टिंग ब्लड शुगर के स्तर में सुधार देखा जा सकता है.

मोटापा करे कम

वज्रासन का अभ्यास करने से पाचन को बढ़ावा मिलता है. यह पेट की चर्बी को कम करने में आपकी मदद करता है. खाने के बाद इस योग के अभ्यास से आपके शरीर का बीएमआई (बॉडी मास इंडेक्स) में सुधार आता है. यह बढ़ते मोटापे को कम करने में कारगर होता है.

ये लोग न वज्रासन

  1. अगर पैर या घुटने में चोट लगी है या दर्द हो रहा है, तो इस आसन को करने से बचें.
  2. रीढ़ की हड्डी से संबंधित समस्या, विशेष रूप से निचले कशेरुकाओं में परेशानी की स्थिति.
  3. आंतों के अल्सर, हर्निया, पेट की अन्य गंभीर समस्या वाले लोगों को इसका अभ्यास नहीं करना चाहिए.