पालक विटामिन और मिनरल का भंडार है. पालक में आयरन , मैग्नीशियम, विटामिन A विटामिन C और विटामिन K भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. पालक खाने से बच्चों की इम्यूनिटी मजबूत होती है. ठंड तो पालक का सीजन है और ऐसे में बच्चों को पालक जरूर खिलाएं. हालांकि पालक का स्वाद बच्चों को ज्यादा पसंद नहीं आता है. ऐसे में आप बच्चों के लिए पालक का कुछ टेस्टी डिश बना कर उन्हे खिलाएं, जिस से बच्चे आसानी से पालक खा लेंगे.

पालक के पकौड़े

बच्चों को चिप्स, फ्राईज और पकौड़े खूब पसंद आते हैं. ऐसे में आप बच्चों को नाश्ते में पालक के पकौड़े बनाकर खिला सकते हैं. बच्चों को सॉस के साथ Spinach के पकौड़ों सर्व करेंगे तो बच्चे जरूर खाएंगे. बेसन और पालक के पकौड़े बनाना भी बहुत आसान होता है. आप इन्हें फ्राई या बेक करके बना सकते हैं. Read More – विदेश में अब भी हिट है Alia Bhatt का गंगूबाई काठियावाड़ी लुक, मलेशिया में हुए फैशन शो में मिस स्टार मलेशिया 2022 ने किया प्रेजेंट …

पालक के पराठे

बच्चों के टिफिन में आप पालक के पराठे बनाकर दे सकते हैं ये भी बच्चों को खूब पसंद आते हैं. आप Spinach को बारीक काटकर आटे में मिला लें. फिर इसमें नमक मिला लें और पराठे बना लें. इसके अलावा पालक को पीसकर आटे में मिलाकर भी टेस्टी पराठे बना सकते हैं. हरे रंग के पराठे बच्चे स्वाद से खाएंगे. आप इन्हें सॉस के साथ खिलाएं. इससे बच्चे को भरपूर पोषण मिलेगा.

पालक कबाब

बच्चों को कबाब खाने में टेस्टी लगता है. आप Spinach और दूसरी सब्जियां मिलाकर टेस्टी कबाब बना सकते हैं. ये एक हेल्दी और टेस्टी स्नैक है. आप इन्हें बच्चों के टिफिन में भी दे सकती हैं. इसके लिए ब्लांच किया हुआ पालक, हंग कर्ड और ब्रेड के चुरे को मिलाकर टेस्टी कबाब बना सकते हैं. Spinach के कबाब खाने के बाद आपका मूड एकदम लिफ्ट हो जाएगा. Read More – Kitchen Tips : इन टिप्स को अपना कर बनाएं भिंडी की सब्जी, नहीं होगी चिपचिपी …

पनीर और पालक मोमोज

बच्चों को मोमोज बहुत पसंद होते हैं. मार्केट में मिलने वाले मोमोज तीखे होते हैं, ऐसे में आप घर पर Spinach और पनीर जैसी हेल्दी चीजें डालकर बच्चों के लिए मोमोज बना सकते हैं. घर के बड़े लोग भी इन्हें खा सकते हैं. इसके लिए बारीक कटा पालक और थोड़ा सा पनीर का मिश्रण बना लें. अब इसे आटे के मोमोज में फिल करें और स्टीम करके गर्म गर्म सर्व करें.

पालक कॉर्न

बच्चों को कॉर्न बहुत अच्छे लगते हैं. ऐसे में आप Spinach और कॉर्न को मिक्स करके पालक कॉर्न की सब्जी बना सकते हैं. इसके अलावा आप पालक पनीर बनाकर भी बच्चों को खिला सकते हैं. अगर बच्चे को आलू पसंद है तो आप आलू पालक बना सकते हैं. ये तीनों ही सब्जी बहुत टेस्टी और हेल्दी होती हैं. आप इन्हें बच्चों को खिला सकते है.