रायपुर. खाने का स्वाद बढ़ाने का काम नमक करता है. स्वाद के लिए ये जितना जरूरी होता है उतना ही सेहत के लिए भी जरूरी होता है. नमक कई तरह के होते हैं. जैसे सफेद नमक, पिंक नमक, काला नमक, सेंधा नमक. हर नमक का अपना अलग महत्व होता है. आज हम आपको सेंधा नमक के बारे में बताएंगे, जिसका ज्यादातर उपयोग व्रत-उपवास के दौरान किया जाता है.

सेंधा नमक में सोडियम, पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम, जिंक जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत को लाभ पहुंचाते हैं. यह नमक स्वाद में कम खारा होता है और आयोडीन फ्री होता है. आयुर्वेद में सेंधा नमक को हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है. आइये सेंधा नमक के फायदे के बारे में जानते हैं.


साइनस में दे राहत
साइनस का दर्द पूरे शरीर को तकलीफ देता है और इससे छुटकारा पाने के लिए सेंधा खाना फायदेमंद रहता है. अगर आपको स्टोन की प्राब्लम है तो सेंधा नमक और नींबू को पानी में मिलाकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी गलने लगती है.


पाचन तंत्र के लिए लाभदायक
सेंधा नमक कब्ज, हार्ट बर्न, सूजन, पेट दर्द जैसी पाचन समस्याओं के लिए एक अच्छा घरेलू उपाय है. सेंधा नमक खनिज और विटामिन से भरपूर होता है, जो पाचन में सुधार करता है और आंत से विषाक्त उत्पादों को साफ करने में मदद करता है. यह भूख की कमी की समस्या को सुधारने में भी मदद करता है.


शुगर क्रेविंग को करें कम
सेंधा नमक शरीर में इंसुलिन को उत्तेजित करने की क्षमता रखता है, जो न केवल शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में भी मदद करता है, बल्कि यह आपको शर्करा की कमी को दूर करने में भी मदद कर सकता है. आप इस नमक को फलों पर थोड़ा छिड़ककर भी खा सकते हैं.


बढ़ाता है प्रतिरोधक
सेंधा नमक विटामिन K से भरपूर होता है, जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है और आपकी प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है. यह शरीर की हड्डियों के चयापचय को भी बढ़ाता है, जो कई बिमारियों से बचाता है.


नींद की गुणवत्ता में होता हैं सुधार
सेंधा नमक का शरीर पर ठंडक का प्रभाव पड़ता है. आप अपने बॉडी वॉश, बाथ टब में थोड़ा सा सेंधा नमक मिला सकते हैं. ये आपके शरीर को धीरे-धीरे ऊर्जा से भरने में मदद करते हैं और विषाक्त पदार्थों को हटाते हैं. बेहतर तनाव राहत अनुभव के लिए आप आवश्यक तेलों की कुछ बूँदें भी जोड़ सकते हैं. इससे नींद भी अच्छी आती है.


ब्लडप्रेशर करे कंट्रोल
सेंधा नमक की मदद से हाई ब्लडप्रेशर की समस्या को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है. इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है, जिससे हार्टअटैक जैसे रोग का खतरा कम हो जाता है.


मांसपेशियों में ऐंठन से राहत
सेंधा नमक मांसपेशियों के दर्द और ऐंठन की समस्या के साथ ज्वाइंट्स पेन को भी कम करने में मदद करता है. दरअसल, शरीर में मांसपेशियों व नर्वस सिस्टम के सही तरीके से काम करने के लिए इलेक्ट्रोलाइट्स की जरूरत होती है, लेकिन जब ये इलेक्ट्रोलाइट्स असंतुलित हो जाते हैं तो मांसपेशियों में ऐंठन की समस्या हो सकती है. ऐसे में सेंधा नमक के इस्तेमाल से इलेक्ट्रोलाइट्स के स्तर को संतुलित किया जा सकता है.