प्रतीक चौहान. रायपुर. कहने को तो रायपुर रेलवे स्टेशन ए-1 रेलवे स्टेशन है. ऐसे स्टेशन देश में महज 75 ही है. लेकिन ये कहना गलत नहीं होगा कि ए-1 स्टेशन होने के बावजूद रेलवे और आरपीएफ यहां पार्किंग व्यवस्था को सूचारू रूप से संभालने में नाकाम साबित हो रहे है. इसका फायदा पार्किंग कर्मचारी उठा रहे है और 50 से ज्यादा लेटर लिखने के बाद भी ठेकेदार के पत्र पर सुनवाई न होने की वजह से खुद ठेकेदार ने ही अवैध वसूली शुरू कर दी है. यही कारण है कि आज रायपुर रेलवे स्टेशन में पार्किंग की महिला कर्मचारी का वीडियो और महिला कर्मचारी ने यात्री की शिकायत की है.

 हुआ दरअसल कुछ यू है कि एक यात्री ने नो पार्किंग में खड़ी गाड़ियों से 20-20 रूपए पार्किंग चार्ज (अवैध) वसूलने का ये वीडियो बनाया. पूरा मामला आपको बताएं उससे पहले ये भी बता दे कि लड़की ने भी उक्त वीडियो बनाने वाले व्यक्ति का वीडियो बनाया, जिसके थोड़ी देर बाद उसका मोबाइल चोरी हो गया और इसकी शिकायत उसने जीआरपी से की और वीडियो बनाने वाले के खिलाफ हुज्जत करने का आरोप उक्त महिला ने भी लगाया और इसकी लिखित शिकायत रेलवे स्टेशन के अधिकारियों से की.

शिकायतों का भंडार लेकर पहुंचा पार्किंग कर्मचारी

इस पूरे विवाद और अवैध वसूली की शिकायत के बाद टू व्हीलर पार्किंग स्टॉफ रेल अधिकारियों के पास वो लिखित शिकायत लेकर पहुंचा जिसमें उसने नो पार्किंग की व्यवस्था सुधारने के लिए रेलवे को लिखा. ऐसे 1-2 नहीं बल्कि 50 से अधिक पत्र ठेकेदार के पास मौजूद है. यही कारण है कि अवैध वसूली के बाद भी अब तक ठेकेदार के खिलाफ रेलवे ने कोई कार्रवाई नहीं की.  क्योंकि ठेकेदार उल्टे उनसे ये सवाल कर रहा है कि मैंने तो आपको पूरे मामले की शिकायत दर्जनों बार लिखित में की तो उस मामले में कोई कार्रवाई क्यों नहीं की गई ? जिसका कोई भी जवाब रेलवे अधिकारियों के पास नहीं है.

इस संबंध में रायपुर रेलवे स्टेशन के अधिकारियों का कहना है कि पूरे मामले की जांच की जा रही है, जिसके बाद ही वे कुछ अधिकृत रूप से अपना बयान देंगे.

एक यात्री द्वारा No Parking में गाड़ी खड़ी करने के बाद बनाया गया वीडियो

पार्किंग कर्मचारी अमिता साहू,