स्किन केयर प्रोडक्ट्स की बात की जाए, तो गुलाब जल का नाम सबसे पहले आता है. गुलाब जल यानी Rose Water का इस्तेमाल लंबे समय से स्किन केयर और अन्य कई चीजों के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है. ठंड के मौसम में तो Rose Water का इस्तेमाल ज्यादा बढ़ जाता है.

बाजार में तरह-तरह के Rose Water आसानी से मिल जाता है जिनका दाम तो महंगा है, लेकिन उन की शुद्धता या प्योरिटी की कोई गारंटी नहीं होती है. बाजार से मिलने वाले केमिकल युक्त गुलाब जल कई बार स्किन पर फायदे पहुंचाने के बजाय इरिटेशन, रेडनेस, पिंपल्स और स्किन एलर्जी का कारण बन सकते हैं. इन्ही समस्याओं को ध्यान में रखते हुए आप अपने घर को कुछ आसान टिप्स को फॉलो करके फ्रेश और ऑर्गेनिक गुलाब जल बना सकते हैं. Read More – National Epilepsy Day : चप्पल-जूता सुंघाने से नहीं, सही इलाज से 70 फीसदी ठीक हो जाते हैं मिर्गी रोगी …

घर में ऑर्गेनिक गुलाब जल बनाने के लिए अपनाएं ये आसान टिप्स

  1. सबसे पहले गुलाब के पौधे से फ्रेश और साफ-सुथरे गुलाब के फूलों को तोड़ लें. आपका फूल किसी भी रंग का हो सकता है, लेकिन गुलाब जल बनाने के लिए लाल गुलाब सबसे बेहतर माना जाता है.
  2. पौधे से तोड़े हुए गुलाब के फूलों को एक जगह इकट्ठा करके ताजे और साफ पानी से अच्छी तरह धोकर एक कॉटन के कपड़े की मदद से उसपर गुलाबों को रखकर सुखा लें.
  3. फूलों को हल्का सा सुखाकर फूलों में से उनकी पंखुड़ियां अलग अलग कर लें. Read More – सर्दियों का मौसम में अदरक, अंडा, सूप और दूध का करें सेवन, शरीर में बढ़ाती है अंदरूनी गर्मी …
  4. अब एक बर्तन में लगभग दो-तीन कप फिल्टर वॉटर या सादा पानी लेकर उसे अच्छे से उबाल लगा लें.
  5. पानी में उबाल आने के बाद गुलाब की पंखुड़ियों को पानी में डालकर वापस उबलने दें.
  6. पानी को तब तक उबलने दें जब तक गुलाब की पंखुड़ियां अपना रंग ना छोड़ दे, कुछ देर बाद जब पंखुड़ियां सफेद होने लगे तब फ्लेम बंद कर दें और पानी को ठंडा होने के लिए कुछ देर छोड़ दें.
  7. पानी के ठंडा होने के बाद उसे एक बोतल में छानकर फ्रिज में स्टोर कर लें. फ्रिज में स्टोर करने से पानी लंबे समय तक फ्रेश रहता है. आप इन स्टेप्स को फॉलो करके घर में आसानी से ऑर्गेनिक और फ्रेश Rose Water बना सकते हैं.