रायपुर। राजधानी की क्राइम ब्रांच पुलिस ने आईपीएल में सट्टा खिलवाने के एक बड़े मामले का खुलासा किया है. पुलिस ने मुंबई से एक बड़े खाईवाल मोहसिन खान सहित 3 आरोपियों को गिरफ्तार किया है वहीं प्रदेश से 6 आरोपियों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपियों के पास से लगभग 25 लाख रुपए नगद, 1 दर्जन से ज्यादा मोबाइल, 1 लैपटाप, 1 टीवी, 1 डीटीएच बरामद किया है.

पुलिस के अनुसार 9 फरवरी को टिकरापारा में क्रिकेट मैच में लगभग 3 करोड़ का सट्टा पकड़ाने के बाद उसमें मोहसिन का नाम भी सामने आया था. मोहसिन मुंबई में बैठकर छत्तीसगढ़ सहित देशभर में सट्टा ऑपरेट करता था. मोहसिन की पतासाजी में लगी पुलिस को उसके मुंबई के ठिकाने की जानकारी मिली जिसके बाद क्राइम ब्रांच की टीम ने ओल्ड म्हाडा रोड विनायक बिल्डिंग अंधेरी मुंबई के फ्लैट नंबर 1005 में दबिश दी.

मौके से मोहसिन के साथ ही उसके 2 और साथी संजय चावला व अलकेत बोहरा को भी गिरफ्तार किया . मोहसिन को गिरफ्तार करने के बाद पूछताछ में उससे छत्तीसगढ़ के जिलों में आईपीएल मैचों में लगाए जा रहे सट्टा का पता चला. जिसके बाद पुलिस ने 18 टीमें बनाकर शुक्रवार रात को रायपुर, भाटापार, गरियाबंद में क्रिकेट सट्टा खिलाने वालों के यहां दबिश दी. इस कार्रवाई में पुलिस ने रायपुर के फाफाडीह से जतिन ढांग को 9 लाख 23 हजार रुपए, चौरसिया कालोनी के मोहम्मद मुजफ्फर से 1 लाख 4 हजार रुपए, मोवा निवासी दीपक जोशी से 6 लाख 70 हजार रुपए, हनुमान नगर कालीबाड़ी के कपिल होतवानी के पास से 43 हजार रुपए बरामद किया है. इसके अलावा पुलिस ने भाटापारा के अंकुर जैन और गरियाबंद के योगेश देवांगन को गिरफ्तार कर उसके पास से 7 लाख 15 हजार रुपए बरामद किया है.

आरोपियों के पास से पुलिस ने एक नोट गिनने की मशीन और कई मोबाइल बरामद किया है. पुलिस के अनुसार आरोपी मोबाइल एप के जरिए आईपीएल के मैचों में सट्टा लगवाते थे. जिस एप के जरिए वे सट्टा खिलाने का कार्य करते थे उसे इस काले धंधे में बेहद सुरक्षित माना जाता है. बताया जा रहा है कि इस एप को पुलिस ट्रेस नहीं कर पाती है.

खिलाड़ियों और अंडरवर्ल्ड से कनेक्शन

पुलिस के अनुसार मुंबई में रहकर सट्टा ऑपरेट करने वाले मोहसिन का कनेक्शन क्रिकेट खिलाड़ियों से भी हो सकता है, इसे लेकर वे आईपीएल के आफिसियल से जुड़े लोगों को पत्र लिखने जा रही है. वहीं उन्होंने मोहसिन का कनेक्शन अंडर वर्ल्ड से भी होने की आशंका जताई है. आला अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में मोहसिन और उसके साथियों से पूछताछ की जा रही है. अधिकारियों का कहना है कि इस मामले में अभी और भी कई बड़े नाम सामने आ सकते हैं.