Russia Ukraine War News: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के लिए एक नया और खतरनाक प्लान तैयार किया है. इसी योजना के तहत पुतिन अब रूस के खूंखार कैदियों को यूक्रेन में लड़ने के लिए मजबूर कर रहे हैं. रूसी सेना में शामिल होने के लिए पुतिन ब्लैकमेल और धमकियों को हथियार के तौर पर इस्तेमाल कर रहे हैं.

इसके साथ ही सेना में शामिल होने से इनकार करने वालों को गंभीर प्रताड़ना और लंबी सजा की धमकी दी जा रही है. रूसी जेलों में कैद लोगों की आबादी महज दो महीने में 23 हजार कम हो गई, क्योंकि पुतिन की सरकार सेना की आपूर्ति कैदियों से भरना चाहती थी, इसके लिए सख्ती भी की गई थी.

रूस ने कैदियों से कहा था कि अगर वे युद्ध के लिए सेना में शामिल हो जाते हैं तो उनकी जेल की सजा माफ कर दी जाएगी, लेकिन अब स्थिति बदल गई है. पुतिन की सरकार ने सेना में भर्ती के लिए और क्रूर रणनीति अपनाने का ऐलान किया है.

इस रणनीति के तहत लड़ने से इंकार करने वालों की हालत ऐसी कर दी जाएगी कि वे एक कदम भी चल नहीं पाएंगे, वरना उन्हें देश से निकाल दिया जाएगा, जबकि भर्ती किए गए लोगों के खराब प्रशिक्षण और हथियारों की कमी के कारण इन कैदियों के सेना में शामिल होने के तुरंत बाद मरने की संभावना है.

सेना में कैदियों को रखने वाले अधिकारियों के लिए भी लक्ष्य निर्धारित किया गया है, जिसके तहत प्रत्येक जेल से 150 से 200 कैदी लिए जाने हैं, इसमें उन कैदियों को भी निशाना बनाया जा रहा है, जो सबसे ज्यादा अपराधों में शामिल रहे हैं, यानी जो सबसे खूंखार हैं .

डेली मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक, कैदियों के परिजनों ने बताया कि पुतिन के इन नए आदेशों को ठुकराना नामुमकिन है, क्योंकि मना करने पर मौत का खतरा है.

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus