रायपुर. बदलते मौसम में अक्सर लोगों को कई समस्याएं हो जाती हैं. उन्हीं समस्याओं में से एक गले में दर्द की समस्या है. गले में दर्द या तो टॉन्सिल्स के कारण हो सकता है या फिर ठंडी हवा, ठंडा पानी भी इसका एक कारण हो सकता है. ऐसे में कुछ घरेलू उपाय इस समस्या से राहत दिला सकते हैं. आज हम आपको इन घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे, जिसकी मदद से आप गले के दर्द की समस्या से राहत पा सकते हैं.

हल्दी के पानी के गरारे
यदि आपको गले में दर्द है या खराश है तो ऐसे में आप हल्दी के पानी से गरारे कर सकते हैं. हल्दी में एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं, जो न केवल गले की जलन को शांत कर सकते हैं बल्कि गले की खराश और दर्द से भी राहत दिला सकते हैं. आप इन गरारे को दिन में तीन बार कर सकते हैं.

मुलेठी
मुलेठी एक हर्बल उपचार है, जो एंटी-वायरल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर है. ये न केवल गले की खराश बल्कि अपच, कब्ज, पेट के अल्सर और कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में मदद करती है. मुलेठी का सेवन करने का सबसे आसान तरीका चाय बनाना है. एक पैन में 1 मुलेठी की जड़ को 1 गिलास पानी के साथ डालें. इसे 5 मिनट तक उबलने दें और फिर इसे 5 मिनट तक रखें. अब मुलेठी की चाय को छानकर पी लें.

शहद, काली मिर्च और हल्दी
शहद, काली मिर्च और हल्दी इन तीनों का मिश्रण भी गले के दर्द से राहत दिला सकता है. ऐसे में आप एक कटोरी में हल्दी, काली मिर्च और शहद को अच्छे से मिलाएं और दिन में दो से तीन बार लें. ऐसा करने से गले की कई समस्याएं दूर हो सकती है.

लहसुन है लाभकारी
लहसुन भी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं. गले के दर्द को ठीक करने के लिए लहसुन को कच्चा खाने से फायदा होता है. गले में संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए तीन से चार लहसुन की कलियों को चबाकर खाएं. गले के संक्रमण में इससे राहत मिलेगी, साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है.

हर्बल टी
हर्बल टी का इस्तेमाल आजकल लोग बहुत ज्यादा कर रहे हैं. कोरोना की वजह से लगभग हर घर में हर्बल टी बनाई जा रही है, ऐसे में आप भी इसका सेवन करें. ये वैसे भी आपके स्वास्थ के लिए अच्छी होती है. इसके लिए आप दालचीनी, तुलसी के पत्ते और अदरक को पानी में अच्छे से उबाल कर सेवन कर सकते हैं.

अदरक का सेवन
अदरक में जिंजरोल होता है, इसमें शक्तिशाली औषधीय गुण होते हैं. इसके लिए 1 इंच अदरक को कद्दूकस कर लें और पैन में डालें. अब इसमें 1 गिलास पानी डालकर उबाल लें. लगभग 5 मिनट तक उबालें. अदरक के पानी को छान लें और इसका सेवन करें. इससे भी आपको गले के दर्द से राहत मिलगा.


हल्दी वाला दूध
रात को सोने से पहले हल्दी वाला दूध भी सेहत के लिए बेहद उपयोगी हो सकता है. हल्दी के अंदर प्राकृतिक एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो न केवल गले की खराश को दूर कर सकते हैं बल्कि शरीर में मौजूद वायरल भी दूर कर सकते हैं.

इसे भी पढ़ें – CG में पुलिस-नक्सली मुठभेड़, 3 नक्सली ढेर : बीजापुर के जंगल में नक्सलियों की सूचना पर पहुंची थी टीम, सर्चिंग जारी

महिला के अकाउंट से 9 लाख रुपए पार : न ATM और न ही नेटबैंकिंग फिर भी पैसे गायब, आरोपियों ने लोन भी निकाला, पुलिस जांच में खुलेगा राज…

ISRO आज लॉन्च करेगा 8 नैनो सैटेलाइट और ओशनसैट-3, जानें क्या है खासियत…

अंगदान पर भारी पड़ी सिस्टम की लापरवाही, अधूरी रह गई किसान की अंतिम इच्छा, भरे मन से बेटियों ने किया अंतिम संस्कार…