प्रयागराज. भारत की पहली मानव रहित कार मोती लाल नेहरू राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (MNNIT) ने बनाई है.  इसे MNNIT के बीटेक के छात्रों ने बनाया है. पहले चरण में परीक्षण सफल होने के बाद शनिवार को माइक्रोसाफ्ट एशिया के अध्यक्ष अहमद मजहरी के सामने इसका पहला डेमो होगा.

पहली मानव रहित कार के प्रोजेक्ट का पहला चरण दो साल की अथक मेहनत के बाद पूरा कर लिया गया है. प्रयोग के तौर पर गोल्फ कार्ट में इस कार के सिस्टम को फिट किया गया है. कोडिंग और प्रोग्रामिंग सफल होने के बाद फिलहाल इस कार को किसी भी सड़क पर सीधे चलने के लिए उतारा गया है. इस कार के आगे और पीछे कैमरा लगाया गया है. इससे यह कार बिना किसी मानव चालक के ही रास्ता देख कर स्वत: चल सकेगी. कार को सामने से आने वाली कोई भी गाड़ी, आदमी, भीड़, जानवर या फिर गड्डा, कटान सब कुछ दिख जाएगा और किसी तरह का अवरोध होने पर वह अपने आप ब्रेक लेकर रुक जाएगी.

इसे भी पढ़ें – पुलिस का अमानवीय चेहरा : उपाधीक्षक ने शिक्षक को घसीट-घसीट का पीटा, पिता को बचाने की कोशिश करते दिखा मासूम बेटा

इतना ही नहीं अवरोधक के हटने के साथ ही यह मानव रहित कार अपने गंतव्य के लिए रवाना भी हो जाएगी. वह सड़क दुर्घटना के हर कारणों को भांप सकेगी. फिलहाल यह कार अभी सीधे रास्ते पर ही चल सकेगी. महीने भर बाद दूसरा चरण पूरा होने पर वह किसी भी मोड़ या घुमावदार रास्ते पर चलने के साथ ही आगे पीछे भी मुड़कर फर्राटा भर सकेगी.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक