धमतरी. प्रेरित अनुसंधान के लिए विज्ञान की खोज में नवाचार’ (इंस्पायर) योजना विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी), भारत सरकार के प्रमुख कार्यक्रमों में से एक है. INSPIRE अवार्ड्स – MANAK (मिलियन माइंड्स ऑगमेंटिंग नेशनल एस्पिरेशंस एंड नॉलेज), DST द्वारा नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन – इंडिया (NIF), DST की एक स्वायत्त संस्था के साथ निष्पादित किया जा रहा है, जिसका उद्देश्य छात्रों को कक्षा 6 से 10 में पढ़ने के लिए प्रेरित करना है.

ये योजना स्कूली बच्चों के बीच रचनात्मकता और नई सोच की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए विज्ञान और सामाजिक अनुप्रयोगों में निहित एक मिलियन मूल विचारों/नवाचारों को लक्षित करना है. इस योजना के तहत रायपुर और धमतरी के करीब 272 आइडिया जिनको बाल वैज्ञानिकों ने मॉडल के रूप में बनाकर संभाग स्तरीय प्रतियोगिता में प्रदर्शित किए. जिसमें से कई प्रोजेक्ट नई तकनीकी पर आधारित थे, तो कई कृषि क्षेत्र में उन्नति और सुरक्षा के लिए कई बच्चों ने हेल्थ से संबंधित, परिवहन से संबंधित तो किसी ने स्वास्थ्य को लेकर और कुछ ने भविष्य के लिए सौर ऊर्जा का अत्यधिक उपयोग को अपने मॉडल में प्रस्तुत किया.

जिला/संभाग स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन सेंट मेरी इंग्लिश मीडियम हायर सेकेंडरी स्कूल धमतरी में आयोजक जिला शिक्षा अधिकारी धमतरी के द्वारा किया गया कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पी.एस.एल्मा कलेकर धमतरी, विधायक रंजना साहू, एनआईएफ दिल्ली से बारीक, रायपुर जिला से ज़िला कॉर्डिनेटर सत्यदेव वर्मा एवं जिला टीम के रूप में निशा शर्मा समग्र शिक्षा रायपुर, माधुरी बोरेकर हाई स्कूल कोलर, हेमन्त कुमार साहू शासकीय कन्या उ.मा.विद्यालय अभनपुर के साथ अनेक विद्यालय के मार्गदर्शक शिक्षक उपस्थित रहे. राज्य स्तरीय इन्स्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के लिए धमतरी जिले से 18 और रायपुर जिले के 9 मॉडल का चयन किया गया.