संजय विश्वकर्मा,उमरिया। विश्व प्रसिद्ध बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में इन दिनों बाघ और तेंदुए के बीच संघर्ष बढ़ता ही जा रहा है। बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व के पनपथा बफर में बुधवार दोपहर 11.30 बजे करोदिया कक्ष क्रमांक PF-609 से लगे राजस्व क्षेत्र की सीमा के पास नाला में एक नर तेन्दुआ (शावक) मृत अवस्था में मिला है।

मौके में मृत तेन्दुआ के गले एवं शरीर के अन्य हिस्सों में बाघ के दांतों (Canine) के निशान पाए गए। डॉग स्क्वाड, वन अमला परिक्षेत्र पनपथा बफर, पशु चिकित्सक के निर्देश पर संयुक्त टीम ने घटनास्थल के चारों ओर सर्चिंग की गई। इस दौरान पाया गया कि घटनास्थल के आस-पास एवं 200 मीटर की दूरी पर एक ग्रामीण के खेत पर बाघ के पगमार्क मिले।

मौका स्थल एवं शव का प्रथम दृष्टया निरीक्षण करने पर यह प्रतीत होता है कि, उपरोक्त नर तेन्दुआ शावक को बाघ द्वारा मारा गया है। शासन द्वारा निर्धारित प्रोटोकॉल के तहत वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में अग्रिम कार्रवाई की जा रही है।

इस माह चार तेंदुए की मौत
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व में हालिया एक तस्वीर इसी माह सामने आई थी, जब दो नन्हे तेंदुए अपनी मां से बिछुड़ गए थे और दोनों की भूख और प्यास से मौत हो गई थी। वहीं एक तेंदुए को पनपथा कोर जोन में घायल अवस्था में देखा गया था जिसका आनन् फानन में इलाज भी किया गया लेकिन उसने दम तोड़ दिया था।

Read More : बिलासपुर के कानन पेंडारी से आई शेरनी “परी” के 3 शावकों का आज हुआ दीदार: पिंजरे से खुले बाड़े में निकले, ग्वालियर चिड़ियाघर में शेरों की संख्या 8 हुई

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus