नेहा केशरवानी, रायपुर. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रायपुर ब्रांच ने राज्य के सैनिकों के लिए अच्छी पहल शुरु की हैं, एसबीआई (SBI) ने अपने सामाजिक दायित्वों का निर्वहन करते हुए राज्य सैनिक बोर्ड को 1 लाख रुपये का डोनेशन दिया है, जो भारतीय सेना, शहीद और उनके परिवार के काम आ सके, राज्य सैनिक वेलफेयर के डायरेक्टर ब्रिगेडियर विवेक शर्मा की मौजूदगी में गुरुवार को बैरन बाजार स्थित एसबीआई ब्रांच में ये अनुदान का कार्यक्रम हुआ. जिसमें ब्रांच के अधिकारी कर्मचारियों की भी उपस्थिति रही. बता दें कि 7 दिसम्बर को झंडा दिवस मनाया जाता है. इस दिन बहुत सारे संस्थान राशि का दान करते हैं. जो झंडा दिवस निधि के रूप में सैनिक बोर्ड में जमा होती है. इस बार एसबीआई का भी इसमें महत्वपूर्ण योगदान हैं, इस योगदान के लिए ब्रिगेडियर विवेक शर्मा ने एसबीआई के मैनेजर का आभार भी प्रकट किया.

भारतीय स्टेट बैंक, प्रशासनिक कार्यालय, बैरनबाजार रायपुर के उप महाप्रबंधक (व्यवसाय एवं परिचालन) राकेश कुमार यादव ने कहा कि सैनिक 24 घंटे देश की रक्षा के लिए उपस्थित रहता है, सेना के ही कारण हर देश अपने आप को सुरक्षित महसूस करता है, फ्लैग डे नजदीक था हमारा भी समाज के प्रति कोई दायित्व बनता है, उसी दायित्व को निभाते हुए कॉरपोरेट सोशल रिस्पांसिबिलिटी (CSR) हमारी योजना है इसी के अंतर्गत आज राज्य सैनिक बोर्ड को डोनेशन दिया है. ताकि उनके सेनाओं के परिवार उनके वेलफेयर में काम आ सके, भारतीय स्टेट बैंक की तरफ से एक छोटा सा प्रयास किया गया है, ये प्रयास आने वाले टाइम में ऐसे ही बढ़ता रहेगा.

विशिष्ट सेवा मैडल ब्रिगेडियर विवेक शर्मा ने कहा 7 दिसंबर को देश में झंडा दिवस मनाया जाता है, इसका महत्व यह है कि ये दिन हमारे देश के नागरिकों को एक प्लेटफार्म देता है जिसमें वह अपने शहीदों का सम्मान प्रकट कर सकें, इस दिन देश के सभी नागरिक संस्थान दिल खोलकर एक राशि का दान करते हैं, जो झंडा दिवस निधि के रूप में राज्य सैनिक बोर्ड में आती है यह राशि भूतपूर्व सैनिक सहित परिवार सैनिकों के आश्रितों की कल्याण के काम करें करते हैं, छत्तीसगढ़ राज्य में 47-48 हजार भूतपूर्व सैनिक और उनके परिवार आश्रित है उनके पुनर्वास, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के लिए अमल में लाते हैं.

भारतीय स्टेट बैंक और भारतीय सेना का अच्छा रिश्ता

देश में कहीं भी चले जाओ भारतीय स्टेट बैंक दिखाई देता है, एक सोल्जर जब ऑपरेशन इलाके में रहता है उसकी फाइनेंशियल जरूरत को भारतीय स्टेट बैंक हमेशा पूरा करता है. फ्लैग डे के अवसर पर एक संक्षेपिका का प्रकाशन कर रहे हैं, जिसमें भूतपूर्व सैनिकों के लिए सभी योजनाएं सुविधाएं सैनिक बोर्ड और जिला सैनिक बोर्ड के बारे में जानकारी उपलब्ध कराई जाएंगी. इस संक्षेपिका को प्रकाशित करने के लिए फ्लैग डे के माध्यम से स्टेट बैंक ऑफ इंडिया रायपुर में एक बड़ा अच्छा योगदान दिया है, उनमें उनके लिए आभारी हूं समस्त भूतपूर्व सैनिकों उनके परिवार की तरफ से स्टेट बैंक का शुक्रिया अदा करता हूं.

इसे भी पढ़ें :