Share Market News: लगातार आठ दिनों तक 2,100 अंक से ज्यादा की नॉन-स्टॉप छलांग (Share Market News) के चलते सेंसेक्स (Sensex) ने रिकॉर्ड ऊंचाई को छुआ और पहली बार 63 हजार का आंकड़ा पार कर नया रिकॉर्ड बनाया, लेकिन इस बिजनेस वीक (business week) के आखिरी सत्र में शुक्रवार को दलाल स्ट्रीट पर बुल रन कुछ थमता नजर आया. बीएसई सेंसेक्स (Sensex) में 600 अंक से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली, जबकि निफ्टी भी करीब एक फीसदी की गिरावट के साथ 18,700 अंक से नीचे आ गया.

व्यापारियों ने वैश्विक बाजारों में कमजोर मूड के बीच कुछ मुनाफावसूली की क्योंकि बाजार को लगने लगा था कि बुल रन का मौजूदा चरण जल्द ही समाप्त नहीं होने वाला है. आइए नजर डालते हैं ऐसे 5 कारणों पर जिनकी वजह से आज सेंसेक्स (Sensex), निफ्टी में गिरावट देखने को मिली. Read More – बिना 1 रुपए लिए इन बॉलीवुड स्टार्स ने किया है फिल्म में काम, लिस्ट में शामिल हैं कई दिग्गज एक्टर्स …

  • मुनाफावसूली पिछले कुछ दिनों में एकतरफा तेजी के बाद शुक्रवार को बैंक, वित्तीय, आईटी और ऑटो सेक्टर में देखने को मिली. इसके चलते शुक्रवार को बाजार में अवकाश रहा.
  • ऑटो सेक्टर दबाव में आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज ने कहा है कि ऑटोमोबाइल कंपनियों के मासिक बिक्री के आंकड़े जारी होने के बाद ऑटोमोबाइल शेयरों पर दबाव देखा गया. जहां BIKE कंपनियों ने मासिक आधार पर बिक्री में कमी दर्ज की. वहीं, पैसेंजर व्हीकल सेगमेंट (passenger vehicle segment) के आंकड़े सपाट रहे.
  • तकनीकी पहलू: दैनिक चार्ट्स पर बाजार ओवरबॉट तकनीकी स्थिति में था. निफ्टी को 18,600 और 18,900 के स्तर पर तत्काल सपोर्ट मिला. Read More – Breakfast Recipe : नाश्ते में बनाएं टेस्टी दलिया टिक्की, जानें इसकी रेसिपी …
  • वैल्यूएशन: जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इनवेस्टमेंट स्ट्रैटेजिस्ट वीके विजयकुमार का कहना है कि बाजार में तेजी के बावजूद वैल्यूएशन ज्यादा है.
  • ग्लोबल मार्केट: पिछले महीने अमेरिका में मैन्युफैक्चरिंग एक्टिविटी में कमी की वजह से डाउ जोंस में 0.6 फीसदी की गिरावट आई थी. मंदी से जुड़ी चिंताओं के बीच अन्य एशियाई बाजारों में भी गिरावट देखी गई. इसका असर घरेलू बाजार (domestic market) पर देखने को मिला.