रायपुर. आपको पौधे लगाना अच्छा लगता है, हरे-भरे पौधे लगे हों घर-बगीचे में. मगर इतना टाइम नहीं मिलता कि उनकी बराबर केयर कर सकें. इसके लिए अपने प्लांटेशन के शौक मार देते हैं. कुछ लोग कईयों बार पानी देना भूल जाते हैं. नतीजा बड़े शौक से लाये और लगाये गए पौधे भी मुरझा के खत्म हो जाते हैं. अधिकतर लोग ऐसे फ्लेट या घर में रहते हैं यहां पर्याप धूप नहीं आ पाती. कम जगह के कारण पौधों को पानी तक नहीं दे पाते. ये गमले में लगाने वाले पौध जोकि छाँव में कम पानी, कम धूप मिलने पर भी चल जाते हैं.

1) स्नेक प्लांट का पौधा

घर के अन्दर गमले में या बाहर बगीचे में, आप कहीं भी ये पौधा लगा सकते हैं. स्नेक प्लांट को धूप कम मिले कोई बात नहीं, पानी डालना भूल गए कोई बात नहीं. सबसे ख़ास बात एक स्टडी के अनुसार स्नेक प्लांट घर के अंदर  लगाने से यह हवा को स्व’छ करने में भी असरदार है.

2) टिलैंडसिया या एयर प्लांट

दिखने में अलग तरह ये पौधे मिट्टी की बजाय हवा से पोषक तत्व और नमी लेते हैं. आप इन्हें लटकने वाले गमलों में भी लगा सकते हैं. पानी देने की बजाय टिलैंडसिया में पानी स्प्रे किया करें. ये पौधे अगर एक हफ्ते में 10 मिनट के लिए भीगे रहते हैं तो भी ये बढिय़ा चलेंगे.

3)अडेनियम या डेजर्ट रोज़ 

गहरे गुलाबी रंग के खूबसूरत फूलों वाला यह पौधा भी आपके घर की सुन्दरता बढ़ाएगा. गर्म इलाकों का यह पौधा कम पानी और कम धूप में आराम से चल जाता है, पर ठंडे इलाकों में अडेनियम जीवित नहीं रहता है. इस पौधे के कुछ हिस्से विषाक्त होते हैं अत: बच्चो और पालतू जानवरों को इससे दूर रखें.

4) पोनीटेल पाम

बालों की चोटी से निकले हुए बाल या कहें फव्वारे सा लगने वाला यह पौधा खुली जगह में लगाने पर 6 फीट तक ऊँचा बढ़ सकता है. समय के साथ इस पौधे की जड़ एक बाल्ब के आकार में बढ़ती जाती है, अत: इसे लगाने के लिए कोई बड़ा गमला लें या जमीन में लगायें. इसे हफ्ते में 1-2 बार गर्मियों में और जाड़ों के महीने में एक बार पानी की जरुरत पड़ती है.

5) बेगोनिया

गर्मियों और बसंत ऋतु का यह पौधा कई रंगों और प्रकार के फूलों वाला पाया जाता है. पानी डालने के बाद दुबारा एकदम मिट्टी सूख जाने के बाद ही इसे पानी की आवश्यकता होती है. इसे ठंडी के मौसम में पानी की आवश्यकता और भी कम हो जाती है.

6) चाइनीज़ एवरग्रीन

हरे-सफेद रंग के अलग-अलग शेड्स में पाए जाने वाला यह पौधा भी कम मेंटेनेंस डिमांड करता है. हल्की-फल्की धूप से इसका काम चल जाता है. पानी की जरूरत भी तभी पड़ती है जब आपको गमले की मिट्टी सूखी दिखे.

7) मनी प्लांट

दिल के आकार के पत्तों वाला, हरे-सफ़ेद और कुछ पीले रंग में मिलने यह पौधा तेजी से बढ़ता है. इसे सीधे धूप में रखने की जरुरत भी नहीं. मिटटी थोडा सूख जाने पर ही पानी डालें. मनीप्लांट को लोग पानी में भी लगाते हैं लेकिन मिट्टी के गमले में ही इसकी अच्छी ग्रोथ (बढ़त) होती है. 

8) अलोवेरा या घृतकुमारी

थोड़ा-मोड़ा कटने-छिलने-जलने पर एलोवेरा जेल लगाना बहुत सही उपाय है. गर्म मौसम और गरम जगहों के लिए एकदम उपयुक्त इस पौधे को ज्यादा केयर की जरुरत नहीं. अलोवेरा को खुली जगह पर रखिये और कभी कभार पानी डाल दीजिये बस.

9) जेड प्लांट

जेड प्लांट को लकी प्लांट या मनी प्लांट भी कहा जाता है. इस पौधे में हरे रंग की मोटी पत्तियां जिनके किनारे कुछ लाल रंग के होते हैं. पूरी तरह से विकसित हो जाने पर इसमें सफ़ेद रंग के फूल खिलते हैं. जेड प्लांट को खुली जगह पर रखें या लगाये जहाँ धूप आती हो.