नई दिल्ली। वर्ष 2022 के जाते-जाते भारतीय मतदाताओं ने गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के साथ-साथ बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ और ओडिशा विधानसभा उपचुनाव में अपनी पसंद-नापंसद बता दिया है. गुजरात में जहां भाजपा ऐतिहासिक जीत हासिल करने की ओर है, तो दूसरी ओर हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस को कड़ी टक्कर देती नजर आ रही है. उपचुनावों में मिश्रित परिणाम देखने को मिल रहा है.

27 सालों का प्रो-इनकंबेंसी!

गुजरात में भारतीय जनता पार्टी बीते 27 साल से सरकार मैं है. इतने लंबे समय में सत्ता में होने के बाद भी एंटी-इनकंबेंसी को दूर भाजपा नया रिकार्ड बनाती नजर आ रही है. सुबह 10 बजे गुजरात विधानसभा के 182 सीटों में से सामने आए 172 सीटों के रुझान में भाजपा 142 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है. वहीं कांग्रेस महज 20 सीटों पर आगे चल रही है. वहीं गुजरात में त्रिकोणीय संघर्ष पैदा करने का दावा कर रही आम आदमी पार्टी महज 7 सीटों पर आगे चल रही है. निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं. मतों के प्रतिशत के हिसाब से भाजपा को ऐतिहासिक 53.48 प्रतिशत तो कांग्रेस को 26.51 प्रतिशत मत ही मिलता नजर आ रहा है. आप को 13.28 प्रतिशत मत मिलते दिख रहे हैं. इसके बाद तो अन्य दलों का सूपड़ा साफ है. एआईएमआईएम को 0.43 प्रतिशत, बीएसपी को 0.51 प्रतिशत मिलता नजर आ रहा है.

हिमाचल में टूटेगा सत्ता परिवर्तन का मिथन!

हिमाचल प्रदेश विधानसभा के 68 सीटों में से सुबह 10 बजे तक 63 सीटों के रुझान सामने आ गए हैं, जिसमें भाजपा और कांग्रेस के बीच मामला बराबर का है, दोनों ही पार्टियां 30-30 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं. वहीं निर्दलीय 3 सीटों पर आगे चल रहे हैं. मतों के प्रतिशत के हिसाब से भाजपा को 44.72 प्रतिशत और कांग्रेस को 41.94 प्रतिशत मत मिले हैं. वहीं रुझानों में आम आदमी पार्टी कही नजर नहीं आ रही है, पार्टी को एक प्रतिशत (0.93 प्रतिशत) ही मत मिले हैं, हालांकि, पार्टी के लिए सांत्वना वाली बात यह है कि बसपा, सीपीआई और सीपीआई-एम को आप से कम मत मिले हैं.

भानुप्रतापपुर में कांग्रेस ने बनाई बढ़त

गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अलावा उत्तर प्रदेश में रामपुर सदर और खतौली, ओडिशा में पदमपुर, राजस्थान में सरदारशहर, बिहार में कुढनी और छत्तीसगढ़ में भानुप्रतापपुर विधानसभा सीट पर पांच दिसंबर को उपचुनाव हुआ था. छत्तीसगढ़ के भानुप्रतापपुर विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी सावित्री मंडावी आगे चल रही हैं. भाजपा प्रत्याशी ब्रह्मानंद नेताम तीसरे स्थान पर हैं, वहीं सर्व आदिवासी समाज के प्रत्याशी अकबर कोर्राम दूसरे स्थान पर बरकरार हैं.

सपा नेता मुलायम सिंह के निधन के बाद खाली हुई मैनपुर लोकसभा सीट पर हो रहे उपचुनाव में मुलायम सिंह की बहू और अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव आगे चल रही हैं.

ओडिशा में बीजद का जलवा बरकरार

बिहार में कुढ़नी विधानसभा के उपचुनाव में भाजपा उम्मीदवार केदार गुप्ता जद (यू) के मनोज सिंह कुशवाहा से बढ़त बनाए हुए हैं. ओडिशा की पदमपुर सीट पर हो रहे उपचुनाव में बीजद की मतदाताओं पर पकड़ नजर आ रही है. भाजपा दूसरे स्थान पर है. राजस्थान में सरदारशहर सीट पर हो रहे उपचुनाव में कांग्रेस प्रत्याशी जीत की ओर अग्रसर हैं. भाजपा प्रत्याशी तीसरे स्थान पर हैं. उत्तर प्रदेश विधानसभा की दो सीटों उपचुनाव हो रहा है, जिसमें से रामपुर में सपा प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं, वहीं खतौली में राष्ट्रीय लोकदल के प्रत्याशी बढ़त बनाए हुए हैं.