इमरान खान, खंडवा। मध्यप्रदेश के खंडवा में जिले में जैन धर्म के सिद्धांतों पर अनोखी क्रिकेट प्रतियोगिता हुई। जहां क्रिकेट की पिच पर ज्ञान के चौके-छक्के लगाए गए। इस स्पर्धा में खिलाड़ी आध्यात्मिक ज्ञान के बैट से कर्मों की बॉल पर चौका-छक्के मारते दिखाई दिए। इसके लिए घासपुरा महावीर जैन मंदिर में आचार्य विराग सागर स्टेडियम बनाया गया।

इस प्रतियोगिता में बल्लेबाज के एक हाथ में बैट तो दूसरे हाथ में माइक था। वहीं गेंदबाज के एक हाथ में माइक और दूसरे हाथ में बॉल थी। गेंदबाज ने बॉलिंग करते हुए बल्लेबाज से धार्मिक प्रश्न पूछे। बल्लेबाज के सही जवाब देने पर 6 रन तो गलत जवाब पर रन नहीं दिए गए।

एमपी में RSS एक्टिवः सरकार्यवाह दत्‍तात्रेय होसबाले आज से 3 दिवसीय भोपाल प्रवास पर, CM शिवराज इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों की आज करेंगे समीक्षा

क्रिकेट स्पर्धा के सेमीफाइनल मुकाबले में गेंदबाज ने बॉलिंग करते हुए बल्लेबाज से धार्मिक प्रश्न पूछे। जैसे खंडवा के पास कौन सा हिंदू तीर्थस्थान है?, सवाल का जवाब ओंकारेश्वर देकर निकलंक टीम और सराफा मंदिर के मूलनायक भगवान का नाम का जवाब देकर कुलभूषण टीम फाइनल में पहुंची। अब फाइनल मैच इन टीमों के बीच होगा। शहर में ऐसा पहली बार हो रहा है, जब क्रिकेट प्रतियोगिता के माध्यम से धर्मप्रभावना की जा रही हो।

गुजरात की साध्वी विस्मिता श्री और विग्मया श्री के सानिध्य में जैन धर्म के सिद्धांतों पर यह अनोखी क्रिकेट स्पर्धा कराई जा रही है। इसमें जैन धर्म के अलावा सामान्य ज्ञान पर आधारित प्रश्न भी शामिल किए गए।

घर पहुंची MP की बेटियां: फैक्ट्री में काम के लिए गुजरात ले गया था आरोपी, घर वापसी के लिए बोली, तो बना लिया था बंधक

शनिवार को 4 टीमों के बीच सेमीफाइनल हुआ। इसमें निकलंक, कुलभूषण और बाहुबली शामिल हुई। 50 मिनट के मैच में एक टीम में 9-9 खिलाड़ी थे। एक टीम से 54 सवाल करना था। 9 ओवर का मैच हुआ। इसमें सपना बड़जात्या की निकलंक टीम 199 रन, सीमा पाटनी कुलभूषण टीम ने 147 रन प्राप्त कर फाइनल में पहुंची।

साध्वी विस्मिता श्री ने बताया जैन धर्म में लोगों को किस तरह से धर्म से जोड़ा जाए, इसलिए लोगों का पंसदीदा खेल क्रिकेट है, इसे जैन धर्म से जोड़ने का प्रयास किया गया है। इसमें बॉलर प्रश्न पूछता है। उद्देश्य यही है कि आप प्रश्न करें और इसका उत्तर याद कर लें। इससे कम से कम जो लोग मंदिर नहीं आते वे क्रिकेट के नाम पर इतने प्रश्न याद करके धर्म से जुड़ते हैं।

क्रिकेट स्पर्धा में इस तरह के सवाल पूछे गए

सवाल : खंडवा जिले में जल महोत्सव कहां होता है ?
जवाब : हनुवंतिया में
सवाल : खंडवा के बेटे का नाम जो अभी सुप्रभसागर महाराज है ?
जवाब : कपिल
सवाल : खंडवा में किस हरफनमौला कलाकार की समाधि है ?
जवाब : किशोर कुमार
सवाल : कौन से कर्मका संक्रमण नहीं होता ?
जवाब : आयुकर्म का।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus