अगर आप अपना पैसा निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो बैंक में फिक्स्ड डिपॉजिट सबसे अच्छा विकल्प है. साथ ही आपकी गाढ़ी कमाई डूबने का भी कोई खतरा नहीं है. अगर आप एफडी में निवेश करने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके काम की साबित होगी.

निवेश करने से पहले आपको यह खबर जरूर पढ़नी चाहिए. इससे आप एफडी निवेश में अच्छी कमाई कर सकते हैं. एफडी जो 5-6 फीसदी का रिटर्न देती थी. आज अपने निवेशकों को 9 फीसदी का रिटर्न दे रही है और कुछ बैंक इससे ज्यादा भी दे रहे हैं.

क्या कारण है

भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से रेपो रेट में लगातार इजाफा किया जा रहा है. इसका असर यह है कि कर्ज के साथ-साथ जमा पर ब्याज दरें भी बढ़ रही हैं. इस समय देश के प्रमुख बैंक एफडी पर 8 फीसदी तक की ब्याज दर की पेशकश कर रहे हैं. इसमें सबसे ज्यादा ब्याज सीनियर सिटीजन को मिल रहा है.

लघु वित्त बैंक

वहीं, स्मॉल फाइनेंस बैंक एफडी पर 9 फीसदी और उससे ज्यादा का रिटर्न दे रहे हैं. हम आपको ऐसे ही दो बैंकों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. अगर आप सीनियर सिटीजन हैं तो इसमें आपको 9 फीसदी से ज्यादा ब्याज कमाने का ऑफर मिलता है.

एकता लघु वित्त बैंक

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4.5 से 9 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है. यह स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 181 दिन और 501 दिन की एफडी पर 9 फीसदी ब्याज दर दे रहा है. वहीं, खुदरा निवेशकों को इस अवधि की एफडी पर 8.50 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

सूर्योदय लघु वित्त बैंक

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने 2 करोड़ रुपए से कम की एफडी पर ब्याज दरों में बदलाव किया है. नई दरें 6 दिसंबर 2022 से प्रभावी हो गई हैं. बैंक ने सभी अवधि की ब्याज दरों में बदलाव किया है. बैंक 7 दिनों से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए एफडी की पेशकश कर रहा है. इन एफडी पर आम नागरिकों के लिए 4 से 9 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 4.50 फीसदी से 9.59 फीसदी तक का ब्याज ऑफर किया जा रहा है.

उत्कर्ष लघु वित्त बैंक

वहीं, कुछ अन्य बैंक सिर्फ एफडी पर 8 फीसदी तक का अच्छा ब्याज दे रहे हैं. इसमें उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक आम नागरिकों को कम से कम 8 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 8.75 फीसदी ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.

उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक

स्मॉल फाइनेंस बैंकों की लिस्ट में उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक भी शानदार ऑफर्स देने में पीछे नहीं है. इस बैंक में आम नागरिकों को अधिकतम 8 फीसदी और वरिष्ठ नागरिकों को 8.75 फीसदी ब्याज दर दी जा रही है. इसमें आप निवेश से अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

शिवालिक लघु वित्त बैंक

इसी तरह शिवालिक स्मॉल फाइनेंस बैंक को एफडी पर बेहतर मुनाफा मिल रहा है. इस बैंक में आम नागरिकों को अधिकतम 7.50 फीसदी ब्याज दर और एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को अधिकतम 8 फीसदी ब्याज दर की पेशकश की जा रही है.