दिल्ली. देश में सिगरेट बेचने पर और एयरपोर्ट के स्मोकिंग जोन को बंद करने का प्रस्ताव संसद की स्ठाई समिति ने भेजा है. स्थाई समिति की रिपोर्ट पर केंद्र सरकार सिंगल सिगरेट की बिक्री और उत्पात पर रोक लगा सकती है. 3 साल पहले केंद्र सरकार ने हेल्थ मिनिस्ट्री की सिफारिश पर ई-सिगरेट पर बैन लगाया था.

समिति के अनुसार GST लागू होने के बाद भी तंबाकू उत्पादों पर टैक्स में ज्यादा वृद्धि नहीं हुई है. ऐसे में संभावना है कि आम बजट में तंबाकू उत्पादों पर टैक्स बढ़ोतरी होगी. इंटरनेशनल एजेंसी फॉर रिसर्च ऑन कैंसर के हवाले से समिति ने कहा है कि अल्कोहल और तंबाकू का सेवन करने से कैंसर की आशंका बढ़ती है.

ऐसे घटेगी पीने वालों की संख्या

वॉलेंटरी हेल्थ एसोसिएशन ऑफ इंडिया और अन्य एक्सपर्ट के प्रस्ताव के अनुसार प्रति बीड़ी न्यूनतम दर 1 रुपए और सिगरेट की 12 रुपए की जाए. स्मोक फ्री सिगरेट पर 90% टैक्स बढ़ाया जाए. इससे 416 अरब रुपए का राजस्व बढ़ेगा. बीड़ी की खपत में 48%, सिगरेट में 61% और तंबाकू की खपत में 25% की कमी आएगी.

हर दिन 3,500 लोगों की मौत

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, देश में हर दिन तंबाकू की वजह से 3,500 लोगों की जान चली जाती है. वहीं, नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के मानो तो शहरी इलाकों में 29% और ग्रामीण इलाकों में 43% पुरुष तंबाकू का सेवन करते हैं. वहीं, गांवों में रहने वालीं 11% और शहरों में रहने वालीं 5% महिलाएं तंबाकू का सेवन करती हैं.