Transparency in Brokerage Plan News: अब ऑनलाइन शेयर सौदे करते समय और पारदर्शिता होगी. ब्रोकर्स को डील करने से पहले साफ-साफ बताना होता है कि डील की रकम के अलावा उस पर कितना ब्रोकरेज है. टैक्स कितना है और रेग्युलेटरी चार्ज कितना है. ब्रोकरों को यह नियम 31 दिसंबर तक लागू करना होगा.

निर्धारित दर से अधिक की दलाली न लें

निवेशकों ने शिकायत की थी कि कई बार ब्रोकर उनसे पहले से तय रकम से ज्यादा ब्रोकरेज चार्ज करते हैं. एक्सचेंजों ने इस मामले पर सर्कुलर जारी कर कहा है कि ब्रोकरेज तय रेट से ज्यादा चार्ज नहीं करें.

मौजूदा समय में ऑनलाइन डील करते वक्त सिर्फ शेयर की खरीदारी की रकम ही नजर आती है। ब्रेकअप नजर नहीं आ रहा है. हालांकि बाद में शेयर खरीद की राशि के साथ अन्य सभी शुल्कों का विवरण अनुबंध नोट में उपलब्ध है, लेकिन सौदे में प्रवेश के समय केवल एकमुश्त राशि दिखाई जाती है.

सौदे में प्रवेश करने से पहले बताएं ब्रोकरेज शुल्क

इस मामले पर एक्सचेंजों ने बाजार नियामक सेबी से सलाह मशविरा करने के बाद निर्देश जारी किया है कि डील करने से पहले निवेशकों को ब्रोकरेज और अन्य खर्चों का खुलासा प्रमुखता से किया जाए.

ब्रोकरेज निवेशकों की जरूरत के हिसाब से ब्रोकरेज के अलग-अलग प्लान लाते हैं. ये योजनाएं दोनों पक्षों की सहमति से बनाई जाती हैं. कई बार निवेशकों को शेयर खरीदने की औसत कीमत बहुत महंगी लगती है, क्‍योंकि डील करते वक्‍त कीमत सिर्फ शेयरों की ही नजर आती है. बाद में दलाली और अन्य खर्च जोड़े जाते हैं। तब निवेशक शिकायत करते हैं कि उनसे और पैसे वसूले गए.

डील करने से पहले ब्रोकरेज फीस बताएगा

एक्सचेंजों को दलालों में पारदर्शिता लाने का निर्देश

डील करने से पहले सभी शुल्क प्रमुखता से प्रदर्शित करें

वर्तमान में सौदे में प्रवेश करते समय केवल एकमुश्त राशि दिखाई दे रही है.

हालांकि अनुबंध नोट में सभी विवरण और गोलमाल

एक्सचेंज सर्कुलर सेबी के परामर्श के बाद आया

ब्रोकरेज प्लान क्लाइंट की जरूरत के हिसाब से बनाए जाते हैं

ब्रोकरों को 31 दिसंबर तक सर्कुलर लागू करना होगा