अमृतांशी जोशी, भोपाल। मध्यप्रदेश में शिक्षा के दावों की पोल खोलते आंकड़े सामने आए है। दरअसल, स्कूल शिक्षा विभाग की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा हुआ है। प्रदेश में पहली से तीसरी कक्षा के 75 प्रतिशत बच्चे शब्द तक नहीं पढ़ पाते। 86 प्रतिशत बच्चे अक्षर नहीं पहचान सकते। राज्य के हर ब्लॉक में पहली बार सर्वे कराया गया था। सर्वे के बाद अब बच्चों को नए तरीके से पढ़ाने की तैयारी जोरों से की जा रही है।

एक ओर प्रदेश सरकार लगातार प्राथमिक शिक्षा को मजबूत बनाने का दावा करती है। लेकिन शिक्षा विभाग की सर्वे रिपोर्ट में इन दावों की पोल खुल गई। ग्रामीण और ब्लॉक स्तर पर किए गए सर्वे रिपोर्ट में चौंकाने वाले खुलासे हुए है। जहां प्रदेश में पहली से तीसरी कक्षा के 75 प्रतिशत बच्चे ऐसे है जो शब्द तक नहीं पढ़ पाते है। 86 फीसद बच्चे अक्षर नहीं पहचान सकते। साथ ही 85 प्रतिशत बच्चों को वाक्य नहीं बना पाते है।

MP में सर्व शिक्षा अभियान की पोल खोलती तस्वीर, VIDEO: मामा की भांजियां स्कूल में पढ़ाई की जगह लगाती हैं झाड़ू, समय पर स्कूल भी नहीं खुलते

राज्य सरकार लगातार स्कूलों में टीचर्स की भर्ती कर रही है, लेकिन शिक्षा विभाग के सर्वे रिपोर्ट के बाद प्राइमरी एजुकेशन की शिक्षा पर सवाल खड़े हो रहे है। इस मामले में राज्य शिक्षा केंद्र के संचालक धनराजू एस ने कहा कि बच्चों को लोकल भाषाओं में पढ़ाया जाएगा। किताबों और अन्य सरल माध्यम से उन्हें शिक्षा दी जाएगी। इसके लिए स्कूल शिक्षा विभाग पूरी तरह से प्रयासरत है।

वहीं स्कूलों में शिक्षा की हालत को लेकर बीजेपी-कांग्रेस में बयानबाजी शुरू हो गई है। कांग्रेस ने भारतीय जनता पार्टी पर शिक्षा व्यवस्था खराब करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस नेता केके मिश्रा ने कहा कि खराब शिक्षा व्यवस्था के दुष्परिणाम अब सतही तौर पर दिखाई दे रहे हैं। कई जगहों पर पढ़ने के लिए टाट पट्टी नहीं है। शिक्षा मंत्री खुद विद्यार्थी परिषद से आते हैं वह उनका सौभाग्य है, लेकिन यहां छात्रों के तो दुर्भाग्य ही नज़र आ रहे हैं। जो बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं उनकी पोल खुद इनकी रिपोर्ट खोल रही है।

कांग्रेस सरकार बनते ही मध्यप्रदेश में पुलिसकर्मियों को फिर मिलेगा साप्ताहिक अवकाश, कमलनाथ ने किया ऐलान

कांग्रेस के आरोपों पर मंत्री विश्वास सारंग ने पलटवार करते हुए कहा कि हमारी सरकार में बेहतर शिक्षा व्यवस्था है। रोजाना सरकार नए-नए प्रयास करती है। सरकार शिक्षा में सुधार के लिए दिन प्रतिदिन लगातार काम कर रही है। हमेशा से छात्रों के भविष्य को लेकर सरकार काफी ज्यादा चिंतित रही है।

Read more- Health Ministry Deploys an Expert Team to Kerala to Take Stock of Zika Virus