प्रतीक चौहान. रायपुर. रायपुर रेलवे स्टेशन में इन दिनों सभी टीटीई पर संभवतः टारगेट पूरा करने का दबाव है. यही कारण है कि रायपुर रेलवे स्टेशन के मेन गेट में जब आप इंट्री करेंगे तो वहां 8-10 टीटीई आपको घेर लेंगे और टिकट चेकिंग के नाम पर ट्रेन में यात्रा करने से पहले का ही जुर्माना वसूल लेंगे. जबकि कागजों में यहां केवल 2 टीटीई स्टॉफ की ही ड्यूटी होती है.

इस तस्वीर में नजर आ रहे 9 टीटीई. 3 कुर्सी में बैठे, उनके बाजू में 2 पुरूष टीटीई और 1 इंचार्ज खड़े और बाए तरफ खड़े दो महिला और एक पुरूष टीटीई

 लल्लूराम डॉट कॉम ने जब यहां टीटीई के ग्रुप में यात्रियों के घेर कर टिकट चेकिंग की फोटो खिंची तो एक महिला टीटीई नाराज हो गई और उन्होंने यहां तक कह डाला कि वे पत्रकार के खिलाफ एफआईआर कराएगी. इतना ही नहीं उन्होंने आरपीएफ बुलाने की बात कही और एक महिला आरपीएफ स्टॉफ को बुलाया और पत्रकार का फोन चेक करने की बात कही. जिसके बाद आरपीएफ स्टॉफ ने पत्रकार से फोन चेकिंग करने के लिए फोन मांगा, लेकिन बाद में जब उन्हें भी पूरा माजरा समझ आया तो वे वहां से चली गई.

 हैरानी की बात ये है कि इसके 15 मिनट बाद पूरे गेट से सभी टीटीई गायब हो गए और जिनकी ड्यूटी थी वो भी वहां नजर नहीं आए. जबकि जिनकी ड्यूटी वीआईपी गेट में रहती है वो वहां मौजूद नहीं थे.

ट्रेन में यात्रा से पहले ही जुर्माना कैसे वसूल सकते है टीटीई

अब आपको ये पूरा माजरा समझाते है. टीटीई यात्री के प्लेटफार्म में प्रवेश के दौरान ही टिकट चेक कर रहे है, जिससे किसी को कोई परेशानी नहीं है. लेकिन यही प्रवेश के दौरान ही वे यात्री का वो जुर्माना भी वसूल लेते है जो उसे ट्रेन में यात्रा करने के बाद देना है. यानी यात्री ने अभी आरक्षित बर्थ में बैठने का जुर्म किया ही नहीं और टीटीई उनसे पहले ही जुर्माना वसूल लेते है.

निकासी गेट तरफ से प्लेटफार्म में सिर्फ प्लेटफार्म में इंट्री करने वाले यात्रियों की टिकट जांच करते टीटीई

यही कारण है कि 2 टीटीई के जगह रायपुर रेलवे स्टेशन के मेन गेट में कुल 12 टीटीई लल्लूराम डॉट कॉम के कैमरे में कैद हुए. इसमें भी हैरानी की बात ये है कि टीटीई केवल उन यात्रियों का टिकट चेक करते हुए नजर आए जो रेलवे स्टेशन में प्रवेश कर रहे थे और जो यात्री, यात्रा कर लौट रहे थे उनकी टिकट जांच ही नहीं की जा रही थी, हालांकि ये पूरा वाक्या होने के बाद वहां वह स्टॉफ भी पहुंच गए और यात्रियों की टिकट जांच करने लगे.

थोड़ी देर बाद का दृश्य